न केवल दूध पीने से बल्कि इन चीजों के सेवन से भी कैल्शियम की कमी को दूर किया जा सकता है - Newztezz

Breaking

Saturday, February 6, 2021

न केवल दूध पीने से बल्कि इन चीजों के सेवन से भी कैल्शियम की कमी को दूर किया जा सकता है


कैल्शियम 
 शरीर के लिए बहुत आवश्यक है। इससे हड्डियां मजबूत होती हैं। इसके अलावा यह इन बच्चों में मांसपेशियों के शुरुआती विकास और मजबूती में भी मदद करता है। शरीर में कैल्शियम की कमी हड्डियों को कमजोर करती है और इसकी कमी से नाखून भी कमजोर हो जाते हैं। इसकी कमी से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। डेयरी खाद्य पदार्थ कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत हैं। इसके अलावा यह कई अन्य चीजों में भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। अगर आप भी कैल्शियम की कमी से जूझ रहे हैं, तो आपको अपने आहार में इन चीजों को शामिल करना होगा।

अंबाला

आम कैल्शियम से भरपूर होते हैं। यह शरीर की प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाता है। आम में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। जो शरीर को संक्रमण से बचाने में मददगार साबित होता है।

कीवी

कीवी कैल्शियम से भरपूर होता है। इसमें विटामिन सी भी होता है।  इस मामले में, कीवी का सेवन शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर करता है। संतरे में बड़ी मात्रा में कैल्शियम भी होता है। इसमें विटामिन सी भी होता है। 

सूखे मेवे

ड्राई फ्रूट्स शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर करते हैं। सूखे अंगूर, किशमिश, बादाम, पिस्ता, अखरोट, तरबूज के बीज में कैल्शियम पाया जाता है। इसके अलावा, अद्वैम, जीरा, हींग, लौंग, धनिया, काली मिर्च में भी कैल्शियम होता है।

हरी सब्जियाँ

हरी सब्जियां कैल्शियम से भरपूर होती हैं। इसलिए अपने आहार में फूलगोभी, दाल, मेथी, मूली के पत्ते, पुदीना, धनिया, खीरा, सेम, अमरूद, गाजर, भिंडी शामिल करें।

दूध से बनी कोई चीज

हर कोई दूध का सेवन करता है। यह कैल्शियम का अच्छा स्रोत माना जाता है। इसके अलावा, सभी डेयरी उत्पाद जैसे दही, छाछ, मक्खन, घी, पनीर, पनीर आदि कैल्शियम से भरपूर होते हैं।

No comments:

Post a Comment