क्या आपने भी बैंक में एफडी करवाई है तो यह खबर आपके लिए है, इन बातों का ध्यान रखने से आपको फायदा होगा - Newztezz

Breaking

Friday, February 19, 2021

क्या आपने भी बैंक में एफडी करवाई है तो यह खबर आपके लिए है, इन बातों का ध्यान रखने से आपको फायदा होगा

 


सभी प्रकार की बचत योजनाओं में से  फिक्स्ड  डिपॉजिट  सबसे पसंदीदा विकल्प है  । इस प्रकार की बचत सभी प्रकार के लोगों को पसंद है। सबसे बड़ा कारण यह है कि यह अन्य योजनाओं की तुलना में सुरक्षित और कम जोखिम भरा है। यह छोटे निवेश से लेकर दीर्घकालिक निवेश तक हो सकता है। आज हम आपको एफडी से जुड़े नियमों, करों सहित कई जानकारी देने जा रहे हैं। इसे ध्यान में रखते हुए आप इस बचत योजना का लाभ आसानी से उठा सकते हैं।

एफडी दो प्रकार की होती है

आमतौर पर एफडी के 2 प्रकार होते हैं। पहला  संचयी  एफडी है और दूसरा गैर-संचयी एफडी है। यह त्रैमासिक और वार्षिक आधार पर ब्याज अर्जित करता है। हालांकि, आप नियमित अंतराल पर ब्याज का लाभ भी उठा सकते हैं।

एफडी में निवेश का लाभ

  • एफडी को निवेश के सबसे सुरक्षित विकल्पों में से एक माना जाता है।
  • इसमें जमा मूलधन पर कोई जोखिम नहीं है, साथ ही आपको निश्चित समय पर रिटर्न मिलता है।
  • इसमें निवेश किया गया मूलधन सुरक्षित है क्योंकि ब्याज में उतार-चढ़ाव से एफडी सीधे प्रभावित नहीं होते हैं।
  • इस योजना में निवेश करने पर मासिक आधार पर ब्याज मिल सकता है।
  • एफडी पर ब्याज दर आमतौर पर अधिक होती है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह सबसे ज्यादा रिटर्न है।
  • किसी भी FD में एक बार निवेश करना होता है। यदि निवेशक को उसके बाद अधिक जमा करना है, तो उन्हें एक अलग एफडी खाता खोलना होगा।
  • एफडी की परिपक्वता अवधि होती है। आपको इतने सालों के लिए पैसा जमा करना होगा। लेकिन फायदा यह है कि जरूरत पड़ने पर आप जल्दी पैसा निकाल सकते हैं। हालांकि, परिपक्वता से पहले एफडी को तोड़ने से आपको ब्याज मिलता है। जिस पर कुछ जुर्माना भी देना पड़ता है। जो अलग-अलग बैंकों में अलग-अलग होते हैं।

एफडी पर कर कटौती का नियम क्या है?

फिक्स्ड डिपॉजिट पर 0 से 30% तक ब्याज काटा जाता है। यह टैक्स निवेशक के इनकम टैक्स स्लैब के आधार पर काटा जाता है। यदि आप एक वर्ष में 10,000 रुपये से अधिक कमाते हैं, तो आपको अपने FD पर 10% कर देना होगा। हालाँकि, इसके लिए आपको अपने पेन कार्ड की एक प्रति जमा करनी होगी। यदि पेन कार्ड जमा नहीं किया जाता है, तो उस पर 20% टीडीएस काटा जाता है। अगर निवेशक टैक्स से बचना चाहता है तो उसे अपने बैंक का फॉर्म 15 ए जमा करना चाहिए। यह उन लोगों पर लागू होता है। जो किसी भी आयकर स्लैब में नहीं आता है। वरिष्ठ नागरिक को कर कटौती से बचने के लिए फॉर्म 15H जमा करना चाहिए।

No comments:

Post a Comment