सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है शिमला मिर्च, रोजाना सेवन से मिलते है ये लाभ - Newztezz

Breaking

Tuesday, February 16, 2021

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है शिमला मिर्च, रोजाना सेवन से मिलते है ये लाभ

 


शिमला मिर्च का उपयोग केवल भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में किया जाता है। शिमला मिर्च विटामिन से भरपूर होती है। विभिन्न औषधीय गुणों वाली शिमला मिर्च कई  बीमारियों का  एक प्रभावी इलाज  है  । यह  अपने कई  स्वास्थ्य  लाभों के लिए जाना जाता  है। शिमला मिर्च के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानें

आंखों और त्वचा का ख्याल रखें

शिमला मिर्च का सेवन त्वचा को साफ और सुरक्षित रखने में मदद करता है। यह चेहरे पर मुँहासे को रोकता है। मिर्च में विटामिन ए होता है, जो आंखों के लिए अच्छा है और आंखों के रोगों को रोकने में मदद करता है।

दिल के लिए फायदेमंद

लाल शिमला मिर्च में लाइकोपीन एक फाइटोन्यूट्रीएंट होता है जो आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह पौधा फोलेट और विटामिन बी 6 का एक स्रोत है। जो होमोसिस्टीन के स्तर को कम करता है, जिससे हृदय रोग का खतरा कम होता है।

पाचन में सुधार करता है

शिमला मिर्च खाने से आपको फैट बर्न करने और वजन कम करने में मदद मिलेगी। यह आपके पाचन में भी सुधार करेगा।

बालों को स्वस्थ रखता है

शिमला मिर्च बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में बहुत मददगार है।  यह बालों के झड़ने को रोकता है और आपके बालों को मोटा बनाने में मदद करता है।

कैंसर के खतरे को कम करता है

शिमला मिर्च कैंसर के खतरे को कम करता है क्योंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। इसका सेवन शरीर में कैंसर कोशिकाओं को विकसित नहीं होने देता है। विशेषज्ञों के अनुसार, शिमला मिर्च के रोजाना सेवन से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करता है

शिमला मिर्च शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में बहुत मदद करता है। प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के साथ ही शिमला मिर्च मस्तिष्क को उज्ज्वल बनाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

No comments:

Post a Comment