आंखों की चमक बढ़ाकर डायबिटीज को नियंत्रित करता है पिस्ता, जानिए इसके फायदे - Newztezz

Breaking

Saturday, February 6, 2021

आंखों की चमक बढ़ाकर डायबिटीज को नियंत्रित करता है पिस्ता, जानिए इसके फायदे

 


पिस्ता एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसका स्वाद खाने में बहुत अच्छा लगता है और यह हेल्दी भी रहता है। पिस्ता एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो हृदय रोग और कैंसर से बचाता है। पिस्ता  आँखों से लेकर दिल तक की रक्षा करता है। पिस्ता फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, अमीनो एसिड और वसा, सिरदर्द, मुंह, गंध और  एक कारक के लाभों की जलन को सूंघते हैं  । पिस्ता कमजोरी के साथ-साथ याददाश्त तेज करता है। इसके फल का उपयोग पौष्टिक व्यंजन और सूखे मेवे जैसे औषधि की तैयारी में किया जाता है। आइए जानते हैं कि पिस्ता सेहत के लिए कितना फायदेमंद है।

आंखों के लिए फायदेमंद

पिस्ता में दो एंटी-ऑक्सीडेंट, ल्यूटिन और सैक्सैन्थिन के गुण होते हैं, जो मोतियाबिंद और उम्र से संबंधित बीमारियों से बचाते हैं।

मधुमेह को नियंत्रित करता है

विशेषज्ञों का मानना ​​है कि मॉडरेशन में पिस्ता खाने से ब्लड शुगर का स्तर सामान्य रहता है।

आंतों की रक्षा करता है

पिस्ता फाइबर से भरपूर होता है। इसीलिए यह पाचन तंत्र और आंतों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह कब्ज को रोकने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। पिस्ता खाने से पेट में अच्छे बैक्टीरिया की संख्या बढ़ती है। यह उसे स्वस्थ रहने में मदद करता है।

पिस्ता सिरदर्द से राहत दिलाता है

दिन भर के तनाव के कारण, या आहार में बदलाव के कारण थकान और सिरदर्द की परेशानी होती है। कंप्यूटर पर काम करने से भी सिरदर्द हो सकता है। पिस्ता सिरदर्द कम करता है। खोपड़ी पर पिस्ता के बीज का तेल लगाने से सिरदर्द से राहत मिलती है।

डायरिया में पिस्ता के फायदे

जो लोग दस्त से समान रूप से परेशान हैं वे पिस्ता का उपयोग कर सकते हैं। पिस्ता के पेड़ की छाल का काढ़ा बनाएं। इसे पीने से दस्त में राहत मिलती है।

No comments:

Post a Comment