भारत बनाम इंग्लैंड पहला टेस्ट दूसरा दिन: जो रूट का रिकॉर्ड दोहरा शतक, इंग्लैंड ने 8 विकेट पर बनाए 555 रन - Newztezz

Breaking

Sunday, February 7, 2021

भारत बनाम इंग्लैंड पहला टेस्ट दूसरा दिन: जो रूट का रिकॉर्ड दोहरा शतक, इंग्लैंड ने 8 विकेट पर बनाए 555 रन

 


 कप्तान जो रूट (218) के पांचवें दोहरे शतक की बदौलत इंग्लैंड अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ दौर से गुज़र रहा है,  इंग्लैंड  ने  एमए में मेजबान भारत के साथ पहले  टेस्ट मैच के दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी पहली पारी समाप्त की।  यहां चिदंबरम स्टेडियम। मैंने आठ के लिए 555 रन बनाए। स्टंप्स के डोमिनिक बैस ने 84 गेंदों में पांच चौकों की मदद से नाबाद 28 रन बनाए और जैक लीच ने 28 गेंदों में एक चौके की मदद से छह रन बनाए। नौवें विकेट के लिए दोनों बल्लेबाजों के बीच 30 रन की साझेदारी की गई है।

भारत के लिए इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, रविचंद्रन अश्विन और उनके डेब्यू टेस्ट बल्लेबाज शाहबाज नदीम को दो-दो विकेट मिले हैं।

इससे पहले,  इंग्लैंड  ने अपने पहले दिन के स्कोर को तीन विकेट पर 263 रन से आगे बढ़ाया। कप्तान रूट ने अपनी पारी को 128 रनों से आगे बढ़ाया। नए बल्लेबाज के रूप में बेन स्टोक्स मैदान में उतरे।

दोनों बल्लेबाजों  के लिए जारी रखा  खेलने  इंग्लैंड  स्कोर बोर्ड  ध्यान से  और विजिटिंग टीम दोपहर के भोजन तक किसी भी झटका पीड़ित अनुमति नहीं दी।

रूट, जिन्होंने विकेट को अच्छी तरह से पढ़ा, ने 260 गेंदों पर 150 रन पूरे किए। यह भारत में एक टेस्ट में रूट का तीसरा सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। स्टोक्स ने भी जिम्मेदारी निभाते हुए रूट को अच्छी तरह से खेला। 112 वें ओवर में भारत के पास स्टोक्स को रन आउट करने का मौका था। लेकिन वाशिंगटन सुंदर का थ्रो दूर नहीं था।

दोनों बल्लेबाजों ने किया  निराश नहीं  इंग्लैंड  किसी भी झटका ले  दोपहर के भोजन तक  । इंग्लैंड  ने दूसरे सत्र की शुरुआत तीन विकेट पर 355 रन से की। रूट ने 156 और स्टोक्स ने 63 रनों की पारी खेली।

रूट और स्टोक्स ने चौथे विकेट के लिए 124 रनों की साझेदारी की। नदीम ने चेतेश्वर पुजारा के हाथों स्टोक्स को कैच कराकर इस बढ़ती साझेदारी को तोड़ा।

स्टोक्स ने अपनी पारी में 19 रन जोड़े और टीम के 387 के स्कोर पर चौथे बल्लेबाज के रूप में आउट हुए।  स्टोक्स ने 118 गेंदों पर 10 चौकों और दो छक्कों की मदद से 82 रन बनाए।

स्टोक्स के आउट होने के बाद बल्लेबाजी के लिए आए ओली पोप ने इंग्लैंड  को  चाय के समय तक कोई और  मार नहीं  झेलने  दी  । रूट ने चाय से पहले अपना दोहरा शतक पूरा किया।

उन्होंने अश्विन पर छक्का लगाकर अपना दोहरा शतक पूरा किया। रूट छक्का जड़कर अपना दोहरा शतक पूरा करने वाले पहले इंग्लिश क्रिकेटर बने। यह रूट का तीसरा दोहरा घर है और  पिछले तीन  टेस्ट मैचों में उनका दूसरा शतक है   । रूट अपने 100 वें टेस्ट में दोहरा शतक बनाने वाले पहले क्रिकेटर बने।

इसके साथ ही यूनाइटेड  रूट टेस्ट में सबसे अधिक दोहरे शतक लगाने   वाले इंग्लैंड के दूसरे बल्लेबाज  बन गए हैं  । पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक के नाम भी पांच दोहरे शतक हैं। वहीं, वेली हैमंड के नाम सात शतक।

रूट ने मैच के पहले दिन शतक बनाया और अपने 100 वें टेस्ट में शतक बनाने वाले नौवें बल्लेबाज बने।

 चायकाल तक इंग्लैंड ने चार विकेट पर 454 रन बनाए थे। चाय के बाद, रूट ने 209 और ओली पोप ने 24 रन से खेल शुरू किया। पोप कुछ खास नहीं कर सके और 34 रन पर आउट हो गए। उन्हें अश्विन ने एलबीडब्ल्यू फंसाया।

पोप को टीम के पांचवें बल्लेबाज के रूप में आउट किया गया। उनके आउट होने के बाद कप्तान रूट के धैर्य का भी जवाब दिया गया और वह 477 के स्कोर पर टीम के छठे बल्लेबाज के रूप में आउट हुए।  रूट ने 377 गेंदों पर 19 चौके और दो छक्के लगाए। नदीम को रूट ने एलबीडब्ल्यू किया।

रूट के आउट होने के बाद जोस रटलर भी 30 रन बनाकर चलते बने। उन्हें ईशांत शर्मा ने बोल्ड किया। इसके बाद जोफ्रा आर्चर बिना खाता खोले आठवें विकेट के लिए गए। इशांत ने आर्चर को भी अपना शिकार बनाया।

इसके बाद, बैस और लीच ने  इंग्लैंड  को स्टंप्स  तक गिरने नहीं दिया  । उनके अलावा रोरी बर्न्स 33, डोमिनिक सिबली 87 और डैनियल लॉरेंस खाता खोले बिना आउट हो गए।

No comments:

Post a Comment