मांग में सिंदूर लगाने के ये है 4 कारण हैं, तीसरा कारण हर महिला की है पसंद - Newztezz

Breaking

Wednesday, February 17, 2021

मांग में सिंदूर लगाने के ये है 4 कारण हैं, तीसरा कारण हर महिला की है पसंद

 


समग्र रूप से हिंदू धर्म संस्कृति और परंपराओं पर निर्भर है। हिंदू धर्म में ऐसी कई प्राचीन परंपराएं हैं।जो सदियों से चली आ रही है और जिसे लोग आज भी फॉलो करते हैं। कहा जाता है कि इन प्राचीन परंपराओं के कारण, भारत ने आज दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बनाई है। हिंदू धर्म के कुछ पुरावशेषों का वैज्ञानिक महत्व भी है। हालाँकि, इस वैज्ञानिक महत्व के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। ज्यादातर लोग इसे परंपरावादी परंपरा के रूप में देखते हैं।

उनमें से एक है हिंदू धर्म में शादी में महिलाओं का सिंदूर लगाना। ज़्यादातर, आपने देखा होगा कि हिंदू महिलाएँ सिर पर सिंदूर लगाती हैं। हिंदू धर्म में सिंदूर को सुहाग का प्रतीक माना जाता है। सिंदूर लगाने के संबंध में हिंदू धर्मशास्त्रों में कई नियम बताए गए हैं। इससे संबंधित कई बातों का भी उल्लेख किया गया है। जिसका पालन करने से महिला के साथ-साथ उसके परिवार को भी लाभ होता है। साथ ही सिंदूर को किसी भी महिला के अखंड सौभाग्य का प्रतीक भी माना जाता है। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, सिंदूर लगाना महिला के पति के जीवन काल को बढ़ाता है और एक महिला की खुशी का द्वार खोलता है।

यहाँ सिंदूर लगाने के पीछे कारण हैं

1. ऐसा कहा जाता है कि हिंदू धर्म के अनुसार, अगर पत्नियों के बीच कोई मांग है  तो उसके पति की समय से पहले मृत्यु नहीं होती है। वह हर संकट में अपने पति की रक्षा करती है। साथ ही यह पति-पत्नी के बीच के संबंधों को मधुर बनाता है। कहा जाता है कि दीवाली और नवरात्रि के दौरान, पति के लिए अपनी पत्नी के सिर पर सिंदूर लगाना बहुत शुभ माना जाता है।

2 ऐसा कहा जाता है कि रामायण काल ​​में हिंदू धर्म में सिंदूर का भी उल्लेख किया गया है। यह दिखाया गया है कि रामायण का चरित्र, सीता माता, सिंदूर के साथ प्रयोग कर रही थी और एक बार हनुमान ने सीता माता से पूछा, "आप सिंदूर का उपयोग किस लिए करते हैं?" तो इस पर सीता ने कहा, यह भगवान राम को प्रसन्न करता है। कहा जा रहा है, एक खुश शरीर स्वस्थ रहता है। और यह जीवन प्रत्याशा को बढ़ाता है।

3. समुद्रशास्त्र के अनुसार, सिंदूर लगाने से सौभाग्यशाली महिला की सुंदरता बढ़ती है। और स्त्री भी बरी हो जाती है। वहीं, सिंदूर लगाने से भी मां पार्वती को सौभाग्य की प्राप्ति होती है।

4. ऐसा कहा जाता है कि, पौराणिक कथाओं के अनुसार, सिंदूर को मां लक्ष्मी के सम्मान के रूप में माना जाता है। और धरती के चारों तरफ माँ लक्ष्मी का वास होता है। जिसमें एक महिला का सिर भी शामिल है। यही कारण है कि एक महिला का सिर सिंदूर से ढंका होता है।

No comments:

Post a Comment