Winter Food: इन 8 चीजों का गर्म प्रभाव पड़ता है, सर्दियों में हर दिन इसका सेवन करना चाहिए - Newztezz

Breaking

Friday, January 15, 2021

Winter Food: इन 8 चीजों का गर्म प्रभाव पड़ता है, सर्दियों में हर दिन इसका सेवन करना चाहिए

 


सर्दियों  में फ्लू, संक्रमण, खांसी और जुकाम होने की संभावना   कई तरह से बढ़ जाती है। ऐसे में अपने शरीर को गर्म रखना किसी चुनौती से कम नहीं है। तापमान में 10 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट के कारण ठंड बहुत बढ़ गई है। आइए हम आपको बताते हैं उन चीजों के बारे में जिन्हें  खाने से पूरा दिन आपका शरीर  गर्म रहता है  

अदरक

औषधीय गुणों से भरपूर, अदरक में कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर को फायदा पहुंचाते हैं। अदरक की चाय बुखार, अम्लता, सर्दी और खराब पाचन के लिए एक ताबीज इलाज माना जाता है।

अमला

विटामिन सी से भरपूर आंवला लीवर, पाचन, त्वचा और बालों के लिए अच्छा माना जाता है। आंवला एसिडिटी, ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करके सर्दियों में शरीर को गर्म रखने में भी कारगर है।

संतरे

संतरे विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो सर्दियों की धूप के कारण हमारी त्वचा को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं। जिसे संतरे द्वारा मुआवजा दिया जाता है। जले हुए कैलोरी को नियंत्रित करने में भी प्रभावी है।

शहद

सर्दी में खांसी और जुकाम से राहत दिलाने के लिए शहद बहुत फायदेमंद है। यह आपके शरीर को गर्म रखता है और एक बेहतर प्रतिरक्षा प्रणाली का निर्माण करने में मदद करता है।

लहसुन

सर्दियों में शरीर में रक्त का प्रवाह बहुत धीमा हो जाता है। इसे संतुलित करने के लिए आपको लहसुन का सेवन करना चाहिए।

तुलसी

विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, जिंक और आयरन से भरपूर तुलसी सर्दियों में आपको वायरल संक्रमण से बचाती है। तुलसी की चाय सुबह या शाम पीने से सर्दी से होने वाली बीमारियों से बचाव होता है।

काली मिर्च

हर घर में गर्म-गर्म कैलोरी का उपयोग किया जाता है। खाने में इसका उपयोग स्वाद को बढ़ाता है। और साथ ही शरीर को गर्म रखता है।

बादाम

बादाम, जिसमें विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जुकाम के लिए एक उत्कृष्ट भोजन है। सर्दियों में दूध या शहद के साथ इसका सेवन आपको बढ़ती ठंड से बचाता है। कई घरों में इसका इस्तेमाल छोले या लड्डू बनाने के लिए भी किया जाता है।

घी

वर्तमान पीढ़ी के आहार में घी दिखाई नहीं देता है। शायद आज की पीढ़ी इसके फायदों के बारे में नहीं जानती। अगर आप नियमित रूप से वर्कआउट करते हैं तो घी सर्दियों में आपके शरीर को बहुत सारे लाभ देगा।

अंडे

अंडे को प्रोटीन का राजा नहीं कहा जाता है। ऊर्जा के साथ-साथ बिजलीघर प्रोटीन और विटामिन से भरपूर है। जो सर्दियों में आपके शरीर के तापमान को संतुलित रखता है।


No comments:

Post a Comment