OMG: इस आदमी ने भारत के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी को लगाया चूना, RIL बेची - Newztezz

Breaking

Saturday, January 16, 2021

OMG: इस आदमी ने भारत के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी को लगाया चूना, RIL बेची

 


एक आम आदमी  
ने देश  के  सबसे अमीर आदमी और  
रिलायंस  इंडस्ट्रीज के  चेयरमैन  मुकेश अंबानी को चुना है  । इस व्यक्ति का नाम कल्पेश दफ्तरी है जिस पर प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी ने कार्यवाही शुरू की है।

ED ने रिलायंस इंडस्ट्रीज के साथ धोखाधड़ी करने वाले कल्पेश दफ्तरी की कंपनी संकल्प क्रिएशन प्राइवेट लिमिटेड को 4.87 करोड़ रुपये की संपत्ति संलग्न की है। संलग्न संपत्ति में मुंबई में स्थित एक वाणिज्यिक परिसर और साथ ही राजकोट में चार वाणिज्यिक संपत्तियां शामिल हैं।

दूसरी कंपनी के नाम पर बेची गई आरआईएल

ईडी ने सीबीआई द्वारा दर्ज एफआईआर के आधार पर पीएमएलए के तहत जांच शुरू कर दी है। ईडी ने कहा कि कल्पेश दफ्तरी ने कुछ अन्य लोगों के साथ मिलकर विशेष कृषि और ग्राम उद्योग योजनाओं के लिए 13 लाइसेंस का घोटाला किया था। लाइसेंस को हिंदुस्तान कॉन्टिनेंटल लिमिटेड नामक कंपनी द्वारा मुद्रा में परिवर्तित किया गया और रिलायंस इंडस्ट्रीज को बेच दिया गया।

जांच में यह भी पाया गया कि 13 लाइसेंस बेचकर 6.8 करोड़ रु। की बिक्री की गई, जिसे एक कंपनी से दूसरी कंपनी को भेज दिया गया ताकि किसी को घोटाले के बारे में पता न चले। कल्पेश दफ्तरी के साथ-साथ घोटाले में शामिल नियाज़ अहमद, पीयूष विरामगामा, विजय गढ़िया आदि के नाम भी सामने आए हैं। जांच में यह भी पाया गया कि इस पैसे का इस्तेमाल कल्पेश दफ्तरी और अन्य लोग करते थे।

ईडी ने जांच शुरू की

एक रिपोर्ट के अनुसार, ईडी ने इस संबंध में एक आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति भी जारी की है। इसमें ईडी ने कहा कि सीबीआई ने एफआईआर दर्ज की है। सीबीआई ने भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम, 1988 की धारा 13 (2) और 13 (1) (डी) के अलावा धारा 420, 467, 468, 471, 477A आईपीसी धोखाधड़ी आदि के तहत मामला दर्ज किया है।  फिर एक जांच शुरू की।

No comments:

Post a Comment