दिल का दौरा पड़ने से पहले शरीर में दिखाई देतें है ये लक्षण दिखाई, आपको जरूर जानना चाहिए - Newztezz

Breaking

Tuesday, January 26, 2021

दिल का दौरा पड़ने से पहले शरीर में दिखाई देतें है ये लक्षण दिखाई, आपको जरूर जानना चाहिए

 


लोगों की जीवनशैली इन दिनों बहुत बदल गई है। जैसे-जैसे समय और जीवनशैली में बदलाव आया है, वैसे-वैसे लोगों की खान-पान की आदतें भी बदल गई हैं। जल्दबाजी में लोगों ने गलत चीजों का सेवन शुरू कर दिया है। जिसके कारण शरीर को कई तरह की समस्याओं (Health Problems) का सामना करना पड़ता है।

दिल का दौरा पड़ने से पहले ये लक्षण शरीर में दिखाई देते हैं

हार्ट अटैक इन दिनों एक आम घटना है। बूढ़ा हो या जवान, यह बीमारी सभी को घेर लेती है। कभी-कभी दिल का दौरा पड़ने से खुद की देखभाल करने का समय भी नहीं मिलता है और व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है। यहां तक ​​कि अगर दिल का दौरा अचानक पड़ता है, तो इसके शुरू होने के लक्षण (दिल के दौरे के लक्षण) शरीर में कई दिनों पहले दिखाई देने लगते हैं।

यहां हम जानेंगे कि दिल का दौरा पड़ने से पहले शरीर में क्या लक्षण दिखाई देने लगते हैं।

छाती के दाहिनी ओर दर्द शुरू हो जाता है

यदि आपको दाहिनी ओर सीने में दर्द और सूजन है, तो लापरवाही बिल्कुल न करें। आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। यह हार्ट अटैक या दिल से जुड़ी किसी अन्य समस्या (हार्ट प्रॉब्लम) का संकेत हो सकता है।

कमजोरी और थकान महसूस होना

यदि आप थोड़ी देर चलने के बाद कमजोर और थका हुआ महसूस करते हैं, तो यह दिल का दौरा पड़ने का लक्षण हो सकता है। बिना देर किए अपने डॉक्टर से जांच करवाएं।

नसों में सूजन और टखने में दर्द

यदि आपकी नसें सूज गई हैं या आपके पैर की उंगलियां और टखने सूज गए हैं, तो तुरंत डॉक्टर से मिलें। दरअसल, जब दिल शरीर में रक्त की आपूर्ति ठीक से नहीं करता है, तो रक्त की आपूर्ति करने वाली धमनियां सूज जाती हैं। जिसके कारण दिल का दौरा पड़ सकता है।

बार-बार चक्कर आना

अगर आपको बार-बार चक्कर आते हैं, तो तुरंत सतर्क हो जाएं और डॉक्टर से जांच करवाएं। यदि हृदय ठीक से काम नहीं करता है, तो रक्त मस्तिष्क तक नहीं पहुंचता है। इसकी वजह से चक्कर आने लगते हैं। इसलिए बार-बार चक्कर आना दिल के दौरे का संकेत भी हो सकता है।

सांस लेने में कठिनाई

जब हृदय ठीक से काम नहीं कर रहा होता है, तो फेफड़ों तक रक्त और ऑक्सीजन की आपूर्ति ठीक से नहीं हो पाती है, जिससे सांस लेने में कठिनाई होती है। अगर आपको सांस लेने में भी तकलीफ हो तो डॉक्टर से जांच करवाएं। क्योंकि यह भी दिल के दौरे का संकेत है।

No comments:

Post a Comment