अगर आपको भी इस तरह सोने की आदत है, तो सावधान! इस आदत से हार्ट अटैक आपको आ सकता है हार्ट अटैक - Newztezz

Breaking

Tuesday, January 12, 2021

अगर आपको भी इस तरह सोने की आदत है, तो सावधान! इस आदत से हार्ट अटैक आपको आ सकता है हार्ट अटैक

शयन-आदतन १

सर्दियों में कुछ लोग अपने मुंह को रजाई या कंबल से ढंककर सोना पसंद करते हैं। बेशक, यह सर्दी से बचाता है, लेकिन यह  आदत  हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक हो सकती है। हृदय रोग, अस्थमा के रोगियों सहित विभिन्न बीमारियों से पीड़ित लोगों की स्थिति भी बहुत गंभीर हो सकती है। तो, अगर आप  इस तरह से  आराम से  सोते हैं , तो  जल्द ही इन आदतों को बदल दें।

हार्ट अटैक का खतरा

वास्तव में, जो लोग अपने मुंह को ढंककर सोते हैं, वे लोग जो अपने सिर को रजाई से ढंककर सोते हैं। ऑक्सीजन ठीक से नहीं बह सकती। और आपका दम घुट जाता है। यदि आपको अस्थमा है या दिल की समस्याओं से जूझ रहे हैं, तो ऑक्सीजन की कमी आपकी स्थिति को बहुत गंभीर बना सकती है। कभी-कभी अस्थमा का दौरा और यहां तक ​​कि दिल का दौरा भी पड़ सकता है।

मानसिक स्वास्थ्य पर भी असर पड़ सकता है

अत्यधिक गर्मी से अनिद्रा, सिरदर्द, मतली, शरीर में दर्द, मांसपेशियों में ऐंठन या थकान जैसी समस्याएं हो सकती हैं। कुछ शोधों से यह भी पता चला है कि मुंह ढंककर सोने से मानसिक स्वास्थ्य प्रभावित होने का खतरा रहता है। इससे अल्जाइमर या डिमेंशिया जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

वजन बढ़ने का खतरा

स्लीप एपनिया वाले लोगों को ऐसी स्थितियों में सांस लेने में कठिनाई होती है, जिससे नींद की कमी हो सकती है, साथ ही मोटापा भी बढ़ सकता है।

क्या करें

अगर आप भी इस तरह से आराम से सोते हैं, तो इस आदत को बदलने की कोशिश करें। यदि यह आपके द्वारा नहीं किया जा सकता है, तो अपने मुंह को रजाई से पूरी तरह न ढकें। कुछ स्थान खुला रखें ताकि ऑक्सीजन का प्रवाह बाधित न हो।

No comments:

Post a Comment