क्या भारत में व्हाट्सएप-फेसबुक बंद होने जा रहा है? यहां जानिए - Newztezz

Breaking

Monday, January 11, 2021

क्या भारत में व्हाट्सएप-फेसबुक बंद होने जा रहा है? यहां जानिए

Whatsapp% 2Bfacebook1

क्या  फेसबुक  और  व्हाट्सएप  बंद हो जाएंगे दरअसल यह सवाल आजकल लोगों के दिमाग पर लगातार बना हुआ है। इस बीच, खुदरा विक्रेताओं के एक संघ, CAIT ने सरकार के लिए एक समान मांग की है। संगठन ने व्हाट्सएप और उसकी मूल कंपनी फेसबुक पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है।

केट ने सरकार को एक पत्र लिखा

सूत्रों के मुताबिक, संगठन ने इस संबंध में सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद को पत्र लिखा है।कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) ने व्हाट्सएप की नई गोपनीयता नीति पर चिंता व्यक्त की है।संगठन ने कहा कि व्हाट्सएप को इसे लागू करने से रोका जाना चाहिए या इसे पूरी तरह से प्रतिबंधित किया जाना चाहिए।

व्हाट्सएप को हिला देना चाहिए

सीएआईटी ने मंत्री को लिखे पत्र में कहा कि सरकार को नई व्हाट्सएप नीतियों के कार्यान्वयन को रोकना चाहिए या व्हाट्सएप पर प्रतिबंध लगाने की कार्रवाई करनी चाहिए। संगठन ने आगे लिखा है कि भारत में 20 करोड़ से अधिक फेसबुक उपयोगकर्ता हैं। यदि इसकी सभी उपयोगकर्ता डेटा तक पहुंच है, तो यह न केवल अर्थव्यवस्था को बल्कि देश की सुरक्षा को भी खतरे में डाल सकता है। यह एक गंभीर मामला है जिसे सरकार को संबोधित करने की आवश्यकता है।

व्हाट्सएप ने क्या जवाब दिया?

इस संबंध में, पीटीआई ने कंपनी को एक मेल लिखा था जिसका जवाब मिला है। व्हाट्सएप के एक प्रवक्ता ने एक मेल के जवाब में कहा कि पारदर्शिता को बढ़ावा देने के लिए एक नई गोपनीयता नीति को अपनाया गया था।

एक शर्त क्या है?

आपको बता दें कि व्हाट्सएप एक नई डाटा पॉलिसी लाने जा रहा है। जिसके तहत यूजर्स को डेटा शेयर करने की शर्त पूरी करनी होगी। अगर वे ऐसा नहीं करते हैं, तो वे 8 फरवरी के बाद व्हाट्सएप का उपयोग नहीं कर पाएंगे।

No comments:

Post a Comment