केवल टाइमपास नही पॉपकॉर्न का सेवन शरीर के लिए है बेहद फायदेमंद, इन गंभीर बीमारियों से मिलती है राहत - Newztezz

Breaking

Friday, January 1, 2021

केवल टाइमपास नही पॉपकॉर्न का सेवन शरीर के लिए है बेहद फायदेमंद, इन गंभीर बीमारियों से मिलती है राहत

पॉपकॉर्न-लाभ

आपने फिल्मों और मैचों को देखते हुए  पॉपकॉर्न का आनंद लिया होगा  । पॉपकॉर्न एक ऐसी चीज है जिसे हर जगह आसानी से खाया जा सकता है। कई बार तो बड़ों पॉपकॉर्न खाने के बारे में बात करते हुए कहा, .., लेकिन आपकी जानकारी के लिए, चलो 'पॉपकॉर्न, खाने के लिए खाने के लिए कुछ अच्छा कुछ है'  मुझे  तुम बताओ,  बहुत से लाभ खाने का नुकसान कर रहे हैं, नहीं  पॉपकॉर्न  । सादा पॉपकॉर्न खाने से शरीर को कई पोषक तत्व मिलते हैं। तो आइए जानते हैं पॉपकॉर्न खाने के फायदे।

थकान और लगातार थकान के बाद वजन कम होगा

अगर आप वजन बढ़ने से परेशान हैं, तो भूख लगने पर पॉपकॉर्न खाएं। एक कप पॉपकॉर्न में केवल 30 कैलोरी होती है। साथ ही इसमें मौजूद फाइबर भूख को ठीक करता है। पॉपकॉर्न खाने से आपको वजन कम करने में मदद मिलती है।

पाचन क्रिया अच्छी रहती है

पॉपकॉर्न में फाइबर होता है। जो कब्ज की समस्या को खत्म करता है। किसी भी पाचन समस्या में पॉपकॉर्न का सेवन करना चाहिए। पॉपकॉर्न में मौजूद बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन, विटामिन-ई और खनिज पाचन में सुधार करते हैं।

कैंसर का खतरा कम है

शोध के अनुसार, पॉपकॉर्न में पॉलीफेनोल्स पाए जाते हैं। नतीजतन, जो लोग पॉपकॉर्न खाते हैं, उनमें कैंसर का खतरा कम होता है। इसके अलावा पॉपकॉर्न खाने से दिल भी स्वस्थ रहता है। अमेरिकन इंस्टीट्यूट फॉर कैंसर रिसर्च के अनुसार, पॉलीफेनोल्स उस एंजाइम को अवरुद्ध करते हैं। जिससे कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है

पॉपकॉर्न में बहुत कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। इसलिए इसे खाने से ब्लड शुगर कम रहता है। यदि आप ब्लड शुगर की समस्या से जूझ रहे हैं, तो आपको पॉपकॉर्न का सेवन करना चाहिए।

No comments:

Post a Comment