अगर आप वजन बढ़ने से परेशान हैं, तो आप एक्यूप्रेशर की मदद से करें कम, यहां जानिए तरीका - Newztezz

Breaking

Tuesday, January 19, 2021

अगर आप वजन बढ़ने से परेशान हैं, तो आप एक्यूप्रेशर की मदद से करें कम, यहां जानिए तरीका

 


यदि आप वजन बढ़ाने से छुटकारा पाने के लिए योग, व्यायाम, टहलना और टहलना जैसे सभी विकल्पों को लेकर थक चुके हैं, तो अब एक्यूप्रेशर का प्रयास करें। एक्यूप्रेशर मोटापा कम करने और वजन बढ़ाने में अद्भुत भूमिका निभाएगा। दरअसल, एक व्यक्ति  जो शरीर के कुछ  बिंदुओं को इंगित करता है, जो आसानी  से वजन  कम करता है। आइए हम आपको बताते हैं वो खास बाते।

नाभि से नीचे का बिंदु

नाभि से 1 इंच नीचे एक बिंदु है। 2 मिनट के लिए 2 उंगलियों के साथ उस बिंदु को दबाएं या मालिश करें। ऐसा करने से न केवल गैस की समस्या दूर होती है बल्कि पाचन में भी सुधार होता है।

कोहनी के पास स्थित बिंदु

कोहनी के पास बिंदु दबाने से शरीर का तापमान नियंत्रित होता है और मोटापा कम करने में भी मदद मिलती है। हर दिन 1 मिनट के लिए नियमित रूप से इस बिंदु को दबाने से शरीर की गर्मी और अतिरिक्त पानी को हटाने में मदद मिलती है।

नाक और होंठों के बीच एक बिंदु बनता है

नाक और होंठ के बीच के बिंदु को दबाने से मोटापे की समस्या के साथ-साथ तनाव से राहत मिलती है। इस बिंदु को दबाने से तनाव से संबंधित हार्मोन भी संतुलित होते हैं।

कान के बीच स्थित बिंदु

कानों के बीच स्थित बिंदु को एक्यूप्रेशर में केंद्र बिंदु भी कहा जाता है। आप इस बिंदु को अपनी उंगली से 1 या 2 मिनट तक दबाकर अपना वजन कम कर सकते हैं। इस बिंदु पर दबाव पड़ने पर व्यक्ति की भूख भी नियंत्रित होती है।

No comments:

Post a Comment