इन मछलियों ने बिना पुरुष साथी के संपर्क में आए बच्चों को दिया जन्म, हैरान हुए वैज्ञानिक - Newztezz

Breaking

Saturday, January 23, 2021

इन मछलियों ने बिना पुरुष साथी के संपर्क में आए बच्चों को दिया जन्म, हैरान हुए वैज्ञानिक

 


यद्यपि  मनुष्य यह  दावा करता रहा है कि वह   प्रकृति  के रहस्यों को सुलझाने में बहुत दूर चला गया है  , लेकिन तथ्य यह है कि मनुष्य केवल प्रकृति को समझने में गलती कर रहा है। न्यूजीलैंड के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वॉटर एंड एटमॉस्फेरिक रिसर्च (NEWA) के एक कर्मचारी एडेल डुटिलॉय ने कहा कि यह मामला पक्षपातपूर्ण हो सकता है। कुछ मामलों में, मछली के शरीर में पुरुष और महिला दोनों विशेषताएं हो सकती हैं। मामले को उसी के साथ जोड़कर देखा जा रहा है।

शुक्राणु को संग्रहित किया गया था

मामला इंटरनेट पर वायरल हो गया। हालांकि, विशेषज्ञों का कहना है कि अंतिम यात्रा के दौरान शुक्राणु को मछली के अंदर रखा गया था। लेकिन उनका सिद्धांत जल्द ही खारिज कर दिया गया था।

वैज्ञानिक भी चकित थे

इस घटना के सामने आने के बाद से वैज्ञानिक भी स्तब्ध हैं। ये दोनों मछलियाँ ईगल रे प्रजाति की हैं। जो बहुत खतरनाक है। हालांकि ऑकलैंड ने उन्हें एक शानदार मछलीघर में रखा। दोनों मादा हैं और दोनों ने शावकों को जन्म दिया है।

मेल ने एक साथी के बिना बच्चे को जन्म दिया

न्यूजीलैंड के ऑकलैंड की रिपोर्ट के अनुसार, दो मादा किरण मछलियों ने एक नर साथी के बिना शावक को जन्म दिया। क्या खास है कि ये दो मछलियां अलग हो गई हैं और पिछले दो साल से एक पुरुष साथी के करीब भी नहीं आई हैं।

प्रकृति के अनसुलझे रहस्य

प्रकृति भी अपना रंग दिखाती है। मनुष्य यह दावा कर सकता है कि वह प्रकृति के रहस्यों को सुलझाने में बहुत दूर चला गया है, लेकिन तथ्य यह है कि मनुष्य केवल प्रकृति को समझने की गलती कर रहा है। क्योंकि न्यूजीलैंड में ऐसा है कि विशेषज्ञ भी जानकर चकित हैं।

No comments:

Post a Comment