सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है तिल, जानिए कमाल के फायदे - Newztezz

Breaking

Friday, January 15, 2021

सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है तिल, जानिए कमाल के फायदे


सर्दियों में कुछ चीजों का सेवन किसी भी जड़ी बूटी के सेवन से कम नहीं है। हमने आपको सर्दियों में गुड़ खाने  के फायदे और इससे बनी चीजों को खाने के फायदों के बारे में  बताया  है। तिल  उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में सहायक है। बहुत सारे शोधों से पता चला है कि तिल में पाया जाने वाला तेल उच्च रक्तचाप को कम करता है और हृदय पर बहुत अधिक दबाव नहीं डालता है अर्थात यह हृदय रोगों को खत्म करने में मदद करता है।

तिल में मौजूद पोषक तत्व

तिल में एक एंटीऑक्सीडेंट होता है जिसे सेज़ामिन कहा जाता है जो कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है। इसकी गुणवत्ता के कारण, यह फेफड़ों के कैंसर, पेट के कैंसर, ल्यूकेमिया, प्रोस्टेट कैंसर, स्तन कैंसर की संभावना को कम करता है। इसके अलावा भी तिल के कई फायदे हैं।

तिल खाने के फायदे

तिल शरीर में रक्त की अच्छी कमी को बनाए रखने में मदद करता है।

बालों और त्वचा को मजबूत और स्वस्थ बनाए रखने के लिए तेल का दैनिक सेवन बहुत आवश्यक माना जाता है।

तेल में प्रोटीन पूरे शरीर में बहुत ताकत और ऊर्जा लाता है। ताकि मेटाबॉलिज्म भी ठीक रहे।

तिल के बीज में कुछ तत्व और विटामिन होते हैं जो तनाव और अवसाद को कम करने में मदद करते हैं।

तिल में कई प्रकार के कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक और सेलेनियम होते हैं। जो हृदय की मांसपेशियों को सक्रिय रूप से काम करने में मदद करता है।

तिल में आहार प्रोटीन और अमीनो एसिड होते हैं जो बच्चों को हड्डियों को विकसित करने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह ऊतकों के लिए बहुत फायदेमंद है।

त्वचा के लिए तिल का तेल बहुत फायदेमंद होता है। जिसकी मदद से त्वचा को आवश्यक पोषण मिलता है। और इसकी कोमलता बनी रहती है।

कितना तिल खाना चाहिए

तिल को अधिक मात्रा में नहीं खाना चाहिए क्योंकि यह शरीर के लिए गर्म होता है। इसीलिए आपको तिल का सेवन करने में सावधानी बरतनी चाहिए। आपको रोजाना 50-70 ग्राम तक तिल का सेवन नहीं करना चाहिए। खासकर महिलाओं और छोटे बच्चों को तिल का कम सेवन करना चाहिए।

No comments:

Post a Comment