क्या आपकी कार कम माइलेज देती है? तो जानिए ये महत्वपूर्ण बातें - Newztezz

Breaking

Monday, January 18, 2021

क्या आपकी कार कम माइलेज देती है? तो जानिए ये महत्वपूर्ण बातें

 


चालक हमेशा होता है  में  गियर चलाने का समय एक लगातार siphatinga गलत पहचान। ऐसा करने से कार का औसत कम हो जाता है। ताकि आपकी कार  1 लीटर  पेट्रोल में अधिकतम 10 से 15 किलोमीटर की दूरी दे सके   । अगर आपके साथ भी ऐसा होता है। इसलिए आज हम आपको गियरशिफ्ट करने के सही तरीकों के बारे में बताएंगे। तो आप ज्यादा से ज्यादा माइलेज पा सकते हैं।

क्लच को अच्छी तरह से दबाएं

कार चलाते समय, ड्राइवर क्लच को पूरी तरह से दबाए बिना गियर को हिलाता है ताकि गियर ठीक से शिफ्ट न हो और इंजन पर भी दबाव डाले। गियर शिफ्ट करने से पहले क्लच को पूरी तरह से दबाएं। ऐसा करने से गियर आसानी से शिफ्ट हो जाएगा। और यह माइलेज को कम नहीं करेगा।

त्वरित गियर स्थानांतरण से बचें

लोग अक्सर अनावश्यक गति लाने के लिए गियर बदलते हैं। यह इंजन पर दबाव डालता है और अधिक ईंधन की खपत करता है। गियर तभी बदलें जब कार आवश्यक गति तक पहुँच जाए।

कम गति पर गियर न बदलें

यदि आप कम गति पर गियर शिफ्ट करते हैं तो यह कार को अचानक बंद कर देता है। ऐसा करने से अक्सर कार को अधिक पेट्रोल खर्च करना पड़ता है। वहीं, इंजन दबाव में लगता है। आपको हमेशा ऐसा करने से बचना चाहिए।

गियर को बार-बार ऊपर-नीचे न करें

वाहन चलाते समय अनावश्यक रूप से ऊपर-नीचे न करें। ऐसा करने से इंजन ओवरहीट हो जाता है। और अगर यह अधिक बार किया जाता है, तो इंजन अधिक ईंधन का उपभोग करना शुरू कर देगा। जरूरत पड़ने पर ही कार के गियर शिफ्ट करने का ध्यान रखें।

No comments:

Post a Comment