बहुत ज्यादा दूध पीने से हो सकती है ये गंभीर बीमारी! - शोध - Newztezz

Breaking

Thursday, January 28, 2021

बहुत ज्यादा दूध पीने से हो सकती है ये गंभीर बीमारी! - शोध

 


दूध का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन डी, पोटैशियम सहित कई पोषक तत्व होते हैं। दूध हमेशा अच्छे स्वास्थ्य, शक्ति और शारीरिक विकास से जुड़ा होता है। दूध हड्डियों को भी मजबूत बनाता है। ऐसा भी माना जाता है।

हालांकि, शोधकर्ता अलग तरीके से सोचते हैं। उनका मानना ​​है कि दूध को सुपर फूड के रूप में देखना सही नहीं है। उनका मानना ​​है कि  दूध पीना   शरीर के लिए अच्छी बात है। लेकिन बहुत अधिक दूध भी शरीर के लिए हानिकारक है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में स्टैनफोर्ड प्रिवेंशन रिसर्च सेंटर के एक प्रोफेसर और एक पोषण शोधकर्ता क्रिस्टोफर गार्डनर ने कहा, "डेयरी उत्पादों में कोई अनूठा पोषक तत्व नहीं होता है जो किसी और चीज में नहीं पाया जाता है।" यह सच है कि दूध के माध्यम से कैल्शियम आसानी से प्राप्त होता है। हालांकि, कई अन्य चीजें हैं जिनसे कैल्शियम पाया जाता है।

मेडिकल रिसर्च पेपर में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, दूध मजबूत हड्डियों के लिए जादू की गोली नहीं है। यहां तक ​​कि जिन देशों में दूध का सबसे अधिक सेवन किया जाता है, वहां भी कारक हैं! दूध के अलावा अन्य चीजें भी हड्डियों को मजबूत बनाती हैं।

शोध से पता चला है कि लंबाई बढ़ने के साथ हड्डी के टूटने का भी खतरा रहता है। शोधकर्ता का कहना है कि दूध में सभी प्रकार के पोषक तत्व होते हैं, लेकिन ये समान तत्व अन्य चीजों में भी पाए जा सकते हैं।

कुछ लोगों को दूध से एलर्जी भी होती है। जिसे लैक्टोज असहिष्णुता भी कहा जाता है। ऐसे लोग डेयरी उत्पादों में पाए जाने वाले लैक्टोज को पचा नहीं सकते। और दूध पीने से पेट फूलना या पेट दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

एक अध्ययन में पाया गया कि दुनिया भर में लगभग 65 प्रतिशत लोग लैक्टोज असहिष्णुता से पीड़ित हैं। लैक्टोज फ्री दूध भी बाजार में उपलब्ध है। लेकिन विशेषज्ञ ऐसे लोगों को अपने आहार में सोया उत्पादों और कैल्शियम के अन्य स्रोतों को शामिल करने की सलाह भी देते हैं, जैसे कि संतरे का रस, टोफू और हरी पत्तेदार सब्जियां।

दूध और बीमारियाँ-

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, बहुत अधिक दूध गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है। खासकर गाय का दूध पीते समय बहुत सावधानी बरतनी चाहिए।

लेखक विलेट और लुडविग ने अपने शोध में, पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर और महिलाओं में एंड्रोमेट्रियल कैंसर के बढ़ते जोखिम के रूप में डेयरी उत्पादों की अत्यधिक खपत का हवाला दिया। हालांकि, अभी और शोध किए जाने बाकी हैं।

हृदय रोग और रक्तचाप

फूल क्रीम दूध संतृप्त वसा और सोडियम में उच्च है। ये दोनों चीजें हृदय और रक्तचाप के लिए अच्छी नहीं हैं। शोधकर्ता कम वसा वाले दूध पीने और अन्य खाद्य पदार्थों से अन्य पोषक तत्वों को फिर से भरने की सलाह देते हैं।

No comments:

Post a Comment