चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग ने दुनिया को दी चेतावनी, कहा कोल्ड वॉर शुरू न करें, सभी को नुकसान होगा - Newztezz

Breaking

Wednesday, January 27, 2021

चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग ने दुनिया को दी चेतावनी, कहा कोल्ड वॉर शुरू न करें, सभी को नुकसान होगा

 


दावोस:
  भारत सहित कई देशों के साथ तनाव बढ़ाने वाले चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने विश्व नेताओं को नया शीत युद्ध शुरू नहीं करने की चेतावनी दी है। इसलिए, व्यापक अंतरराष्ट्रीय सहयोग की अपील करते हुए, जिनपिंग ने सोमवार को कहा कि कोविद -19 के खिलाफ लड़ाई में दुनिया भर में शुरुआती प्रगति के बावजूद, महामारी अभी भी खत्म नहीं हुई है।

जिनपिंग ने वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) के दावोस एजेंडा में एक विशेष संबोधन में कहा, "छोटे समूह बनाना या एक नया शीत युद्ध शुरू करना, दूसरों को डराना या धमकाना केवल दुनिया को विभाजित करने के लिए प्रेरित करेगा।" जिनपिंग ने कहा कि तनावपूर्ण स्थिति प्रत्येक देश के हितों को नुकसान पहुंचाएगी और लोगों के कल्याण का त्याग करेगी।

जिनपिंग ने कहा, "महामारी वैश्वीकरण के लाभों की समीक्षा करने का अवसर होना चाहिए।" उन्होंने चीन की अर्थव्यवस्था को और अधिक खुला बनाने का भी वादा किया। "विज्ञान, तर्क और मानवता की भावना की मदद से, दुनिया ने कोविद -19 के खिलाफ लड़ाई में शुरुआती प्रगति की है," उन्होंने कहा। "महामारी अभी भी खत्म हो गई है ... लेकिन सर्दियों वसंत और अंधेरे सुबह नहीं रोक सकता," उन्होंने कहा।

उन्होंने शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व, पारस्परिक लाभ और सहयोग के मार्ग पर एक साथ काम करने के लिए "वैचारिक पूर्वाग्रहों" को छोड़ने का भी आह्वान किया। "मतभेद किसी को चोट नहीं पहुंचाते हैं," जिनपिंग ने कहा। जो चीज सबसे ज्यादा आहत करती है, वह है अहंकार, पूर्वाग्रह और घृणा। '  उन्होंने कहा कि सभी देशों में वैक्सीन वितरण सहित विभिन्न उपायों, के माध्यम से वैश्विक सहयोग को बढ़ावा देने का आह्वान किया। जिनपिंग ने जोर देकर कहा कि चीन बातचीत के जरिए सभी विवादों को हल करने में विश्वास करता है। उन्होंने कहा कि चीन सभी देशों के साथ मैत्रीपूर्ण और सहकारी संबंध बनाए रखने के मार्ग पर आगे बढ़ेगा।

No comments:

Post a Comment