पूरे देश में कोरोना टीकाकरण जारी है, जानिए टीका क्या है और ये शरीर को एक घातक बीमारी से निपटने में कैसे मदद करता है? - Newztezz

Breaking

Saturday, January 16, 2021

पूरे देश में कोरोना टीकाकरण जारी है, जानिए टीका क्या है और ये शरीर को एक घातक बीमारी से निपटने में कैसे मदद करता है?

 


टीका  रोग से लड़ने के लिए शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को तैयार करता है। इस  प्रतिरक्षा  प्रणाली को एक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम कहा जाता है। टीके भी अक्सर प्रतिरक्षा प्रणाली की प्राकृतिक प्रक्रियाओं को नुकसान पहुंचाते हैं। हालाँकि, आमतौर पर टीका लगवाने वाला व्यक्ति बीमार नहीं पड़ता है। तो आइए जानें कि टीका क्या है और यह कैसे काम करता है।

वैक्सीन क्या है?

हमारा इम्यून सिस्टम स्वाभाविक रूप से हमारे शरीर को कीटाणुओं से बचाता है। जब एक रोगाणु शरीर पर हमला करता है, तो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली इसे लड़ने के लिए विशेष कोशिकाओं को भेजती है। कीटाणुओं को मारने और शरीर को बीमारी से बचाने के लिए कभी-कभी प्रतिरक्षा प्रणाली इतनी मजबूत नहीं होती है। टीके प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने का एक तरीका है।

टीका कैसे काम करता है?

एक टीका एक रोगाणु का कमजोर या निष्क्रिय रूप है। टीके प्रतिरक्षा प्रणाली में कीटाणुओं की स्मृति बन जाते हैं, इसलिए प्रतिरक्षा प्रणाली इन कीटाणुओं को बहुत अच्छी तरह से समझती है और उनसे निपटना भी सीखती है। रोगाणु के संक्रमित होने पर प्रतिरक्षा प्रणाली तुरंत सक्रिय हो जाती है। रोगजनक, वायरस, रोगाणु या अन्य सूक्ष्मजीवों जैसे रोगजनकों से निपटने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली पूरी तरह से तैयार है।

एक गंभीर बीमारी का सामना करना पड़ा

वैक्सीन के आगमन से पहले, लोग खसरा, पोलियो, चेचक और डिप्थीरिया जैसी घातक बीमारियों से पीड़ित थे। टेटनस या बैक्टीरिया से संक्रमण घातक हो सकता है। हालाँकि वैक्सीन ने अब इस संकट को दूर कर दिया है। चेचक और पोलियो लगभग पूरी तरह से दुनिया से चले गए हैं। खसरा और डिप्थीरिया की भी गिनती होती है। दुनिया भर में टेटनस के लिए संक्रमण बहुत कम है।

झुंड प्रतिरक्षा के लिए आवश्यक टीके

टीकाकरण भी लोगों की रक्षा करने में मदद करता है। जो नवजात शिशु, बहुत बीमार या बुजुर्ग जैसे टीकाकरण नहीं किया जा सकता है। जबकि समुदाय के पर्याप्त लोगों को एक विशेष संक्रामक बीमारी के खिलाफ टीका लगाया जाता है, एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में बीमारी फैलने की संभावना बहुत कम हो जाती है। इस प्रकार के सामुदायिक संरक्षण को डॉक्टर 'झुंड प्रतिरक्षा' कहते हैं।

टीकाकरण की पूरी प्रक्रिया प्रतिरक्षा प्रणाली पर आधारित है, यह जानना भी महत्वपूर्ण है कि रोगाणु हमले की स्थिति में हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली स्वाभाविक रूप से कैसे काम करती है। दरअसल, जब इस वायरस जैसे बैक्टीरिया शरीर पर हमला करते हैं, तो लिम्फोसाइट्स नामक प्रतिरक्षा कोशिकाएं एंटीबॉडी का उत्पादन करती हैं। जो प्रोटीन के अणु होते हैं। ये एंटीबॉडी शरीर को हमलावर संक्रमणों से बचाते हैं, जिन्हें एंटीजन कहा जाता है। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के अनुसार, एक स्वस्थ व्यक्ति पूरे दिन लाखों एंटीबॉडी का उत्पादन कर सकता है। ये एंटीबॉडीज संक्रमण से इतनी जल्दी लड़ते हैं कि इंसान अक्सर इस बात से अनजान होते हैं कि वे किसी संक्रमण के संपर्क में आ गए हैं।

वाई-आकार के एंटीबॉडी प्रोटीन विशेष एंटीजन पर कार्य करते हैं। जब उसे पहले कीटाणुओं का पता चलता है, तो वह एंटीबॉडी से निपटना शुरू कर देता है। उसके पास दो काम हैं। एक एंटीजन को ब्लॉक करना है ताकि कीटाणु कमजोर हो सकें और यह शरीर को कम से कम नुकसान पहुंचा सके। दूसरा संकेत अन्य प्रतिरक्षा कोशिकाओं को संक्रमण। ये अन्य प्रतिरक्षा कोशिकाएं कीटाणुओं को मारती हैं और उन्हें शरीर से बाहर निकालती हैं। इस पूरी प्रक्रिया में कई दिन लगते हैं जब शरीर एक नए रोगाणु के संपर्क में आता है।

एंटीजन इम्यून को पहचानता है

शरीर से संक्रमण हटाए जाने के बाद भी, प्रतिरक्षा प्रणाली रोगाणु प्रतिजन, जिसे बी कोशिकाएं भी कहा जाता है, को अपनी स्मृति में बनाए रखती है। ये कोशिकाएं एक विशिष्ट रोगज़नक़ के लिए एंटीबॉडी को पहचानने और बाधित करने का काम करती हैं। इस तरह, यदि रोगाणु शरीर में फिर से प्रवेश करता है, तो एंटीबॉडी इसे पहचानती है और शरीर में फैलने से पहले प्रतिरक्षा प्रणाली के विनाश का संकेत देती है।

क्या संक्रमण का खतरा दूसरी बार घटता है

बीमारियों के खिलाफ इस प्रकार की सुरक्षा को प्रतिरक्षा कहा जाता है। यही कारण है कि एक बार जब एक बच्चा चेचक का अनुबंध करता है, तो इस तरह की बीमारी की पुनरावृत्ति नहीं होती है। संक्रमण के माध्यम से शरीर में प्रतिरक्षा का निर्माण भी किया जाता है। इबोला के बाद, व्यक्ति को इबोला दोबारा नहीं मिलता है। कोरोना वायरस के साथ फिर से संक्रमण के कई मामले सामने आए हैं। हालांकि, विशेषज्ञों का कहना है कि दूसरा संक्रमण पहले जितना खतरनाक नहीं है।

दुनिया भर में कई घातक बीमारियों को टीकों की मदद से नियंत्रण में लाया गया है। अभी तक कई बीमारियां हैं जिनके लिए अभी तक टीका नहीं मिला है। जिनमें से एक है एचआईवी।

No comments:

Post a Comment