मधुमेह: जागो और मधुमेह के इन चेतावनी संकेतों को पहचानो, कहीं आपको यह समस्या तो नहीं है - Newztezz

Breaking

Friday, January 15, 2021

मधुमेह: जागो और मधुमेह के इन चेतावनी संकेतों को पहचानो, कहीं आपको यह समस्या तो नहीं है

टाइप 2 डायबिटीज एक बहुत ही खतरनाक बीमारी है। लक्षण आमतौर पर तब तक दिखाई नहीं देते हैं जब तक कि रक्त एक स्थिर स्तर पर न हो। यह बहुत चिंताजनक है। ऐसा इसलिए है क्योंकि उच्च रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि होने पर हृदय रोग का खतरा अधिक होता है। हालांकि, शरीर में कुछ छोटे परिवर्तन टाइप 2 मधुमेह के खतरे का संकेत देते हैं। सुबह उठने के बाद आपको इस तरह के लक्षण का भी अनुभव हो सकता है।


डायबिटीज लिपिड डिसऑर्डर और एंडोक्रिनोलॉजी में सलाहकार डॉ।  राल्फ अब्राहम ने Express.co.uk के साथ बातचीत में कुछ विशेष सुरागों का खुलासा किया है। डॉ।  अब्राहम के अनुसार, शुष्क मुँह उनके सबसे मजबूत लक्षणों में से एक है। काई एक उपद्रव हो सकता है यदि आप रात में बार-बार उठते हैं एक मूत्र मार्ग के लिए या अत्यधिक प्यास लग रहा है।

उन्होंने कहा कि मूत्र में रक्त शर्करा की मात्रा में वृद्धि के कारण प्यास और मधुमेह होता है। डॉ।  "यदि आपका मुंह और गला सुबह सूखा है, तो आपको सतर्क होना चाहिए," अब्राहम ने चेतावनी दी। यह टाइप -2 डायबिटीज का संकेत हो सकता है।

डॉ।  अब्राहम के अनुसार, टिप -2 मधुमेह के अभी भी प्रमुख और छोटे लक्षण हैं। यही कारण है कि इस बीमारी को साइलेंट किलर भी कहा जाता है। लक्षणों में थकान, झुनझुनी, धुंधली दृष्टि, यौन रोग, चंगा करने के लिए छोटे घाव, फंगल संक्रमण और मुँहासे शामिल हैं।

नेशनल हेल्थ सर्विस के अनुसार, अगर आपको टाइप -2 डायबिटीज के लक्षण हैं। और अगर आप इसके बारे में चिंतित हैं, तो आपको तुरंत इसे एक सामान्य चिकित्सक द्वारा जांच करवाना चाहिए। सामान्य चिकित्सक बीमारी का निदान कर सकता है। इसके लिए रक्त परीक्षण रिपोर्ट की आवश्यकता होती है। जिसके लिए आपको स्थानीय स्वास्थ्य केंद्र जाना होगा।

एक बार बीमारी की सूचना मिलने के बाद आपको रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए जीवन शैली में बदलाव करने की सलाह दी जा सकती है। रक्त शर्करा प्रबंधन में आहार की विशेष भूमिका होती है। और तकनीकी रूप से ऐसा कुछ भी नहीं है जिसे आप नहीं खा सकते। हालांकि, आपको कार्बोहाइड्रेट के सेवन को नियंत्रित करना होगा और रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाने के लिए काम करना होगा।

शरीर में कार्बोहाइड्रेट जल्दी टूट जाते हैं। यही कारण है कि इसमें रक्त शर्करा का स्तर तेजी से बढ़ता है। यही कारण है कि जटिल कार्ब्स एक अच्छा और सुरक्षित विकल्प हैं। वास्तव में जटिल कार्ब्स स्टार्च होते हैं जो कार्ब्स की तुलना में कम जल्दी टूट जाते हैं। यही कारण है कि ब्लड शुगर नियंत्रण में रहता है।

No comments:

Post a Comment