कोरोना संकट में बैंकों ने शुरू की ओवरड्राफ्ट सेवा ? आप भी इस तरह से उठा सकते हैं फायदा - Newztezz

Breaking

Wednesday, January 20, 2021

कोरोना संकट में बैंकों ने शुरू की ओवरड्राफ्ट सेवा ? आप भी इस तरह से उठा सकते हैं फायदा

 


कोरोना  संकट में धन की आवश्यकता को पूरा करने के लिए बैंकों ने एक ओवरड्राफ्ट सुविधा शुरू की है  । ओवरड्राफ्ट सुविधा एक ऐसी सुविधा है जिसके तहत आप अपने बैंक खाते से पैसा निकाल सकते हैं, भले ही आपके पास यह न हो। एक ऋण की तरह,  ओवरड्राफ्ट में  , बैंक द्वारा ग्राहक को एक निश्चित चुकौती अवधि के साथ ऋण राशि के रूप में बैंक द्वारा एक निश्चित राशि स्वीकृत की जाती है। आपको बस ब्याज देना है।

आप कैसे आवेदन करते हैं

इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको बैंक जाना होगा या ऑनलाइन आवेदन करना होगा। अधिकतम बैंक ओवरड्राफ्ट सुविधा के लिए ली जाने वाली कुल राशि का एक प्रतिशत प्रसंस्करण शुल्क लेता है। बैंक कुछ लोगों को स्वचालित रूप से यह सुविधा उपलब्ध कराता है। जबकि कुछ ग्राहकों को इसके लिए आवेदन करना होगा।

EMI का भुगतान करने की कोई बाध्यता नहीं है

लोन की तरह ईएमआई में ओवरड्राफ्ट चुकाने की कोई बाध्यता नहीं है। ग्राहक जब चाहे अपनी भुगतान अवधि के दौरान भुगतान कर सकता है। वे इसे टुकड़ों में या यदि चाहें तो पूरा भुगतान कर सकते हैं। भुगतान अवधि पूरी होने से पहले ओवरड्राफ्ट को बिना किसी शुल्क के चुकाया जा सकता है। ब्याज की गणना दैनिक आधार पर की जाती है। ओवरड्राफ्ट सुविधा बैंक के साथ ग्राहक के संबंधों पर काफी हद तक निर्भर करती है।

आमतौर पर चार प्रकार के विकल्प

वेतन पर ओवरड्राफ्ट

नियोजित वर्ग अपने वेतन खाते पर ओवरड्राफ्ट ले सकता है। अजवाइन के दो से तीन बार तक ओवरड्राफ्ट लिए जा सकते हैं। ओवरड्राफ्ट सुविधा उसी बैंक से जल्दी और आसानी से प्राप्त की जा सकती है, जहां आपका वेतन खाता है।

होम लोन पर ओवरड्राफ्ट

बैंक होम लोन ग्राहकों को ओवरड्राफ्ट सुविधा भी प्रदान करता है। ओवरड्राफ्ट संपत्ति के कुल मूल्य का 50 से 60 प्रतिशत तक हो सकता है। यह ऋण और ऋण इतिहास को चुकाने की ग्राहक की क्षमता का भी आकलन करता है।

बीमा पॉलिसी पर ओवरड्राफ्ट

आप गारंटी के रूप में अपनी बीमा पॉलिसी को बैंक के साथ रख कर ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। ओवरड्राफ्ट की राशि बीमा कवर के योग-आश्वासन के आधार पर निर्धारित की जाती है।

सावधान जमा पर ओवरड्राफ्ट

एक व्यक्ति अपने एफडी पर ओवरड्राफ्ट भी ले सकता है। ओवरड्राफ्ट को कुल FD राशि का 75% तक प्राप्त किया जा सकता है। इस पर ब्याज भी कम लगता है। बैंक आमतौर पर एफडी पर अर्जित ब्याज से 2% अधिक शुल्क लेते हैं।

No comments:

Post a Comment