क्या आप जानते हैं हर कोई राष्ट्रीय तिरंगे झंडे को अपनी कार में नही लगा सकता है, जानें क्या है नियम - Newztezz

Breaking

Wednesday, January 27, 2021

क्या आप जानते हैं हर कोई राष्ट्रीय तिरंगे झंडे को अपनी कार में नही लगा सकता है, जानें क्या है नियम

 


 कार के  अंदर डैशबोर्ड पर कई लोगों के  त्रिकोण हैं  । अक्सर  लोग  कार के सामने बोनट पर एक त्रिकोणीय के साथ घूमते हैं। क्या गलत है। नियमों के अनुसार, राष्ट्रीय ध्वज को कार के सामने रखना अपराध है। बहुत कम लोगों को कार के सामने झंडा लगाने का अधिकार है और आम आदमी को यह अधिकार नहीं मिलता है।

यदि आप अपने वाहन के सामने एक राष्ट्रीय ध्वज ले जा रहे हैं, तो उसे पहले हटा दें। भारतीय ध्वज के लिए अनुच्छेद 9 में कार पर ध्वज फहराने के नियमों का उल्लेख है। यहां उन लोगों की एक सूची दी गई है जिनकी कारों को त्रिकोणित किया जा सकता है।

इन लोगों को कार के सामने झंडा लगाने का अधिकार है

गृह मंत्रालय की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, 2002 में भारतीय ध्वज संहिता ने केवल कुछ लोगों की कारों पर ही झंडा फहराने का अधिकार दिया था। एक नियम के रूप में, उन लोगों में निम्नलिखित पदों वाले लोग शामिल हैं।

अध्यक्ष,
उपाध्यक्ष
, गवर्नर और डिप्टी गवर्नर के
प्रधान मंत्री और अन्य कैबिनेट मंत्री
, केंद्रीय राज्य मंत्री और उप मंत्री,
मुख्यमंत्री और कैबिनेट मंत्री,
स्पीकर
लोकसभा और राज्यसभा के उपाध्यक्ष
विदेशी भारतीय मिशन, के अध्यक्ष पद
विधान सभा
के मुख्य न्यायाधीश के
उच्च न्यायालय के न्यायाधीश

झंडा कैसे फहराया जाए

जब कोई विदेशी मेहमान सरकार द्वारा प्रदान की गई कार का उपयोग करता है, तो राष्ट्रीय ध्वज को कार के दाईं ओर फहराया जाना चाहिए और संबंधित देश के व्यक्ति के राष्ट्रीय ध्वज को बाईं ओर फहराया जाना चाहिए।

मुकदमा चलाया जा सकता है

नियमों के अनुसार, यदि कोई व्यक्ति कार के सामने एक साइड राष्ट्रीय ध्वज फहराता है, तो ऊपर सूचीबद्ध लोगों को छोड़कर। इसके अलावा, एक व्यक्ति जो भारत के संविधान के किसी भी भाग को जलाता, कुचलता या अशुद्ध करता है, उसे राष्ट्रीय अपमान अधिनियम, 1971 के तहत 3 साल तक की कैद या जुर्माना हो सकता है।  साथ ही, तिरंगे को किसी भी हिस्से में नहीं पहना जा सकता है। एक वर्दी पर या एक तकिया, रूमाल या नैपकिन पर। इसके अलावा झंडे पर कुछ भी नहीं लिखा जा सकता है।

इसके अलावा, राष्ट्रीय ध्वज का उपयोग सजावट के लिए नहीं किया जा सकता है। जहां झंडा खुले मैदान में फहराया जाना है, उसे मौसम की परवाह किए बिना सूर्योदय और सूर्यास्त के बीच फहराया जाना चाहिए। जबकि स्कूलों के लिए अलग नियम है। स्कूल में झंडा लहराते समय बच्चों के खड़े होने का अलग नियम है, स्कूलों में झंडा लहराते बच्चों के खड़े होने से लेकर बैठक के कार्यक्रम के बारे में नियम हैं।

No comments:

Post a Comment