कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों को सावधान रहना चाहिए, डॉक्टरों ने फेफड़ों के बारे में किया बड़ा खुलासा - Newztezz

Breaking

Thursday, January 21, 2021

कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों को सावधान रहना चाहिए, डॉक्टरों ने फेफड़ों के बारे में किया बड़ा खुलासा

 


जो लोग कोविड पॉजिटिव हैं, वे इलाज के बाद ठीक हो रहे हैं, लेकिन क्या उनके फेफड़े भी उतने ही स्वस्थ हैं जितने कि वे दिखते हैं? लेकिन नहीं यह नहीं है। यदि वे वास्तव में अपने फेफड़ों की जांच करवाते हैं, तो उनके फेफड़े भी उतने ही बुरे होंगे जितने कि पूर्ण धूम्रपान करने वाले।

हालाँकि यह हम नहीं कह रहे हैं। लेकिन यह बात टेक्सास टेक यूनिवर्सिटी हेल्थ साइंसेज सेंटर के सहायक प्रोफेसर डॉक्टर के बारे में बता रहे हैं। जिन्होंने तीन प्रकार के लोगों के फेफड़ों की जांच की है। इनमें एक पूरी तरह से स्वस्थ व्यक्ति, एक गरीब धूम्रपान करने वाला और एक कोविद रोगी शामिल था।

तीनों में से सबसे खराब फेफड़े कोविद रोगियों के थे

इन तीनों में से सबसे बुरा व्यक्ति उस व्यक्ति से था जिसे फेफड़े का बुरा हाल था। डॉक्टरों ने मार्च के बाद से हजारों कोविद रोगियों का इलाज किया है। डॉक्टर ने अपने ट्विटर अकाउंट पर तीनों के फेफड़ों के एक्स-रे भी पोस्ट किए। उन्होंने अंतर को बहुत अच्छे से समझाया है।

एक मरीज के फेफड़े जो कोरोना के लिए सकारात्मक थे, पूरी तरह से सफेद दिखाई देते हैं

डॉक्टर ने विभिन्न लोगों के फेफड़ों के एक्स-रे की तुलना की। एक स्वस्थ व्यक्ति की एक्स-रे बहुत स्पष्ट होती है और इसमें अधिक अंधेरा स्थान होता है जिससे यह स्पष्ट होता है कि यह व्यक्ति अधिक हवा और बहुत से मोदक तक सांस ले सकता है। जबकि धूम्रपान करने वालों के फेफड़ों में घाव और निशान स्पष्ट रूप से दिखाई देते हैं। जो खतरे की ओर इशारा करता है। जब कोरोना पॉजिटिव होता है तो मरीज के फेफड़े पूरी तरह से सफेद दिखाई पड़ते हैं। इसका मतलब है कि फेफड़े पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हैं।

एक व्यक्ति जो कोरोना से नकारात्मक है वह खुद को स्वस्थ समझेगा

डॉक्टर का कहना है कि अगर कोई भी जो कोविद से नकारात्मक है, उसकी चाल के बारे में पूछा जाता है, तो वह कहेगा, "मैं पूरी तरह से स्वस्थ हूं, मुझे कोई समस्या नहीं है।" लेकिन वास्तव में उसके फेफड़े बिल्कुल भी ठीक नहीं हैं। जिसने, निश्चित रूप से, वीडियो को रातोंरात सनसनी बना दिया।

No comments:

Post a Comment