देश की आर्मी के लिए आए हाई टेक जूते, फायरिंग के साथ दुश्मनों पर भी रखेंगे नजर - Newztezz

Breaking

Friday, January 22, 2021

देश की आर्मी के लिए आए हाई टेक जूते, फायरिंग के साथ दुश्मनों पर भी रखेंगे नजर

 


सैनिकों को अब बंदूक के साथ-साथ जूते से भी दुश्मनों पर फायर करने में मदद मिलेगी। देश की सीमाओं की रक्षा के लिए तैनात सैनिकों को अब पहले से ही घुसपैठियों के बारे में पता चल जाएगा। दरअसल, वाराणसी के एक युवा वैज्ञानिक श्याम चौरसिया ने एक अनोखा हाईटेक जूता बनाया है। जो किसी भी दुश्मन की आवाज को एक ही पल में 20 किलोमीटर तक महसूस कर सकता है। ये जूते सर्दियों में सैनिकों के पैरों को गर्म रखते हैं और साथ ही दुश्मनों पर गोली चलाते हैं।

जूते में लगा सेंसर सैनिकों को अलर्ट करता है

"कभी-कभी घुसपैठिये शांति से देश में प्रवेश करने की कोशिश करते हैं," युवा वैज्ञानिक श्याम चौरसिया ने कहा। ये खुफिया जूते सैनिकों को उनकी घुसपैठ से बचाने के लिए बनाए गए हैं। इन बूटों में एक विशेष प्रकार का सेंसर होता है, जो 20 किमी की दूरी तक घुसपैठ होने पर तुरंत अलार्म द्वारा सैनिकों को सचेत करता है।

जूते में 9 मिमी की बंदूक होती है

युवा वैज्ञानिक श्याम चौरसिया ने इमरजेंसी के मामले में इन जूतों को 2 तह 9 एमएम की बंदूक की बैरल दिया है, जिसे जरूरत पड़ने पर निकाल दिया जा सकता है। इसकी मदद से सैनिक आपात स्थिति में अपनी रक्षा कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि जूते रेडियो फ्रीक्वेंसी और मोबाइल नेटवर्क पर भी काम करते हैं। इन हाई टेक जूतों का वजन 650 ग्राम है। ये जूते स्टील और रबर से बने होते हैं।

जूते आगे और पीछे दोनों तरफ से फायर कर सकते हैं

देश के सैनिकों के लिए बनाए गए ये जूते दुश्मन को सामने और पीछे दोनों से गोली मार सकते हैं। ये जूते दुश्मन पर दूर से फायर करते हैं। ये जूते सीमा पर तैनात सैनिकों की सुरक्षा करेंगे।

श्याम चौरसिया ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र भी लिखा है

श्याम चौरसिया ने अपने आविष्कार के बारे में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखा है। "वे इस उपकरण को देश के सैनिकों को समर्पित करना चाहते हैं," उन्होंने पत्र में लिखा है।

No comments:

Post a Comment