दूध को बार-बार नही उबलना चाहिए सेहत के लिए होता है नुकसान - Newztezz

Breaking

Friday, January 22, 2021

दूध को बार-बार नही उबलना चाहिए सेहत के लिए होता है नुकसान


सेहत के
 लिहाज से दूध बहुत फायदेमंद है। इसमें विभिन्न प्रकार के विटामिन और खनिज होते हैं जो शरीर को पोषण देकर ऊर्जा प्रदान करते हैं। लेकिन ज्यादातर समय हम दूध गर्म करते समय गलती करते हैं, जिसके बाद शरीर को दूध पीने का पूरा लाभ नहीं मिल पाता है। वास्तव में आपने अक्सर महिलाओं को लंबे समय तक रसोई में दूध गर्म करते देखा होगा। दूध उगने के बाद, गैस धीमी हो जाती है और अक्सर दूध को उबलने देती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि हमें बचपन से ही बताया जाता है कि दूध को अच्छी तरह से उबालना चाहिए ताकि उसमें मौजूद कीटाणु नष्ट हो जाएं।

अक्सर दूध गर्म करने की गलती न करें

महिलाओं में दूध को लंबे समय तक उबालने का एक कारण यह है कि यह दूध को मलाईदार बनाता है, जो उन्हें घर पर आसानी से घी बनाने में मदद करता है। इसी समय, कुछ महिलाओं को पता चलता है कि दूध को ज्यादा देर तक गर्म करने से उसमें पोषक तत्व बढ़ जाते हैं। लेकिन आप एक बड़ी गलती कर रहे हैं यदि आप हर दिन दूध गर्म करते हैं या इसे दिन में कई बार इसी तरह से सोचते हैं।

शोध में यह चौंकाने वाली बात सामने आई

वास्तव में, सभी शोधों से पता चला है कि दूध को बहुत देर तक उबालना या उसे बहुत बार गर्म करना उसके पोषक तत्वों को नष्ट कर देता है। ऐसा दूध पीने से आपको पूरा फायदा नहीं मिलता है। दूध को उबालने का सही तरीका यह है कि जब तक दूध आग पर है तब तक इसे चम्मच से हिलाते रहें। फिर दूध में वृद्धि के बाद गैस बंद कर दें।

अक्सर दूध गर्म करने की गलती न करें। जितना अधिक इसे उबाला जाता है, उतना ही इसके पोषक तत्व खो जाते हैं। इसलिए इसे केवल एक बार गर्म करने की कोशिश करें। जरूरत पड़ने पर केवल दो बार या उससे अधिक गर्म करें।

इन बातों को भी याद रखें

अगर आप खाना खाने के बाद दूध पीते हैं, तो आधा पेट जितना खाएं , नहीं तो पाचन संबंधी समस्या हो सकती है।

प्याज और बैंगन के साथ दूध का सेवन कभी न करें। इसमें मौजूद रसायन एक दूसरे के साथ बातचीत करके त्वचा संबंधी बीमारियों का कारण बन सकते हैं।

मछली या मांस के साथ भी कभी दूध का सेवन न करें। इससे त्वचा पर सफेद धब्बे या ल्यूकोडर्मा हो सकता है।

भोजन के तुरंत बाद दूध कभी न पिएं। इससे भोजन पचने में समय लगता है और पेट खराब हो सकता है।

No comments:

Post a Comment