पूर्व गृह मंत्री बूटा सिंह का निधन: पीएम मोदी, राहुल गांधी ने जताया दुख - Newztezz

Breaking

Saturday, January 2, 2021

पूर्व गृह मंत्री बूटा सिंह का निधन: पीएम मोदी, राहुल गांधी ने जताया दुख

बूटा% 2Bsingh

पूर्व  केंद्रीय मंत्री बूटा सिंह का निधन हो गया है। उन्होंने  आज  दिल्ली में अंतिम सांस ली  । बूटा सिंह सिख समुदाय के एक अनुभवी नेता थे। वह केंद्र में मंत्री भी थे। बूटा सिंह बिहार के राज्यपाल भी थे। पीएम नरेंद्र मोदी ने उनके निधन पर दुख जताया है।

बूटा सिंह का राजनीतिक जीवन बहुत लंबा रहा

86 वर्षीय बूटा सिंह को आज दफनाया जाएगा। बूटा सिंह लंबे समय से बीमार थे। आठ बार के सांसद बूटा सिंह का लंबा राजनीतिक जीवन रहा। जालंधर जिले में वर्ष 1934 में जन्मे बूटा सिंह राष्ट्रीय राजनीति में एक बड़ा चेहरा थे। उनका जन्म 1934 में जालंधर में हुआ था।

बूटा सिंह का राजनीतिक जीवन

बूटा सिंह को गांधी परिवार के विश्वासपात्र के रूप में जाना जाता था। लेकिन एक समय ऐसा भी आया जब उन्होंने कांग्रेस के साथ साझेदारी की। सरदार बूटा सिंह ने केंद्रीय गृह मंत्री, कृषि मंत्री, रेल मंत्री, खेल मंत्री और बिहार के राज्यपाल और राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष के रूप में राष्ट्रीय राजनीति और राष्ट्र निर्माण में अपनी भूमिका निभाई।

बूटा सिंह कांग्रेस में तब शामिल हुए जब जवाहरलाल नेहरू पीएम बने। बाद में उन्होंने इंदिरा गांधी, राजीव गांधी, पीवी नरसिम्हा राव और डॉ। मनमोहन सिंह के मंत्रिमंडलों में प्रमुख पदों पर रहे। राष्ट्रीय राजनीति में सक्रिय होने के अलावा, उन्होंने एक दलित नेता के रूप में अपनी पहचान स्थापित की। वह 1978 से 1980 तक कांग्रेस के महासचिव थे।  वह बाद में भारत के गृह मंत्री बने और बाद में जब डॉ। मनमोहन सिंह की सरकार केंद्र में सत्ता में आई, तो वे बिहार के राज्यपाल (2004-2006) बने।

पीएम मोदी और राहुल गांधी ने ट्वीट किया

बूटा सिंह के निधन पर दुख व्यक्त करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि वह एक अनुभवी नेता और कुशल प्रशासक थे। पीएम मोदी ने कहा कि उन्होंने समाज में गरीब और हाशिए के लोगों के लिए आवाज उठाई। पीएम ने कहा कि उनके निधन से दुखी हूं और बूटा सिंह के परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी बूटा सिंह के निधन पर शोक व्यक्त किया है। राहुल गांधी ने ट्वीट किया कि देश ने एक सच्चे जनसेवक और एक ईमानदार नेता को सरदार बूटा सिंह की मृत्यु के साथ खो दिया है। उन्होंने अपना पूरा जीवन देश की सेवा और लोगों के कल्याण के लिए समर्पित कर दिया, जिसके लिए उन्हें हमेशा याद किया जाएगा। इन कठिन समय में उनके परिवार के प्रति मेरी संवेदना।

No comments:

Post a Comment