अगर आप आईटी रिटर्न फाइल करने से चूक गए हैं, तो चिंता न करें, अब आप इस तरह कर सकते हैं फाइल - Newztezz

Breaking

Wednesday, January 27, 2021

अगर आप आईटी रिटर्न फाइल करने से चूक गए हैं, तो चिंता न करें, अब आप इस तरह कर सकते हैं फाइल

 


यदि आप अपना आयकर रिटर्न दाखिल करना भूल गए हैं, तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। आपके पास अभी भी एक शानदार मौका है। आप वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए 31 मार्च, 2021 तक अपना आयकर रिटर्न दाखिल कर सकते हैं।  हैं लेकिन अब आपको बस विलंब शुल्क देना होगा।

पसंदीदा चार्टर्ड अकाउंटेंट राजेश खेतान ने कहा, 'आमतौर पर आपको लेट फीस के बजाय अगस्त से दिसंबर के बीच 5,000 रुपये देने होते हैं।  जनवरी और मार्च के बीच रिटर्न दाखिल करने के लिए विलंब शुल्क को बढ़ाकर 10,000 रुपये कर दिया जाता है, लेकिन इस बार निर्धारित तिथि को बढ़ा दिया गया था। दिसंबर तक, इसलिए एक दिन के भीतर रिटर्न जमा करने के लिए 10,000 रुपये का विलंब शुल्क देना पड़ता है।

लेकिन अगर आपकी कर योग्य आय पांच लाख रुपये से कम है, तो आपको लेट फीस के रूप में केवल एक हजार रुपये का भुगतान करना होगा और यदि आपकी आय दो लाख 50 हजार से कम है, तो आप अपना आयकर रिटर्न (आईटीआर) दाखिल कर सकते हैं 31 मार्च देर से शुल्क का भुगतान किए बिना। जमा किया जा सकता है।

रिटर्न जमा करने से पहले लेट फीस का भुगतान करना पड़ता है

"यदि आप रिटर्न जमा करने से पहले देर से शुल्क का भुगतान नहीं करते हैं, तो आपका आईटीआर स्वीकार नहीं किया जाएगा," उन्होंने कहा। आपको अपनी बकाया कर राशि पर आयकर की धारा 234 ए के तहत ब्याज का भुगतान करना होगा और यदि आपकी कर राशि 10,000 रुपये से अधिक है और आपने अपने अगले कर का भुगतान नहीं किया है, तो आपको भी 234 बी के तहत ब्याज का भुगतान करना होगा। 234 सी।

"कई लोग, जिनकी आय एक टीडीएस कर्मचारी द्वारा काटी जाती है, समझते हैं कि उन्हें अब आयकर रिटर्न दाखिल करने की आवश्यकता नहीं है, जो गलत है" खेतान ने कहा। यदि लोग अपना रिटर्न जमा नहीं करते हैं, तो आयकर विभाग के नोटिस का जवाब देने की बारी है।

No comments:

Post a Comment