पेट्रोल और डीजल कारों का इस्तेमाल बंद, ये 5 इलेक्ट्रिक कारें इस साल लॉन्च होंगी, जानिए फीचर और कीमत - Newztezz

Breaking

Saturday, January 9, 2021

पेट्रोल और डीजल कारों का इस्तेमाल बंद, ये 5 इलेक्ट्रिक कारें इस साल लॉन्च होंगी, जानिए फीचर और कीमत

बिजली

देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को तेजी से लॉन्च किया जा रहा है ऐसा लगता है कि कुछ वर्षों के बाद, पेट्रोल और डीजल वाहनों की मांग कम हो जाएगी। अगर हम भारतीय बाजार की बात करें तो इस साल कई इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च होने वाले हैं। भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक कारों की लॉन्चिंग के लिए साल 2021 बेहद खास होने वाला है। दरअसल, टेस्ला और जगुआर-लैंड रोवर (JLR) सहित कई प्रसिद्ध कंपनियां इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च करने वाली हैं कार उद्योग में कोरोना की बिगड़ती हालत भी आम होती जा रही है और भारतीय ऑटो कंपनियां भी इलेक्ट्रिक वाहन को लेकर उत्साहित हैं।

इस इलेक्ट्रिक वाहन को भारतीय बाजार में लॉन्च किया जाएगा

- टेस्ला मॉडल 3

- पोर्शे टायकन

- ऑडी ई-ट्रॉन

- जगुआर I-पेस

- वोल्वो XC40 रिचार्ज

महिंद्रा और टाटा की यह कार भी कतार में है

भारतीय बाजार में इन सभी वाहनों को लॉन्च करने के अलावा, महिंद्रा और टाटा भी कुछ मॉडल लॉन्च करने की तैयारी कर रहे हैं और यह वर्ष 2021 तक तैयार होने की उम्मीद है। महिंद्रा एंड महिंद्रा की eKUV100 और टाटा मोटर्स की Altroz ​​EV को लॉन्च किया जा सकता है। बजाज ऑटो बाजार में एक इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर भी लॉन्च कर सकता है, जबकि महिंद्रा क्वाड्रिसाइकिल श्रेणी में प्रवेश करेगा। विशेष रूप से, ज्यादातर ऑटोमोबाइल कंपनियों का मानना ​​है कि भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों को लॉन्च करने का समय आ गया है।

कार-4


ऑडी इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बलबीर सिंह ढिल्लन ने कहा, "अधिक से अधिक कंपनियां ईवी स्पेस में प्रवेश कर रही हैं।" सभी के लिए एक ही तरह का बुनियादी ढांचा होगा। उन्होंने कहा कि जितनी ज्यादा कंपनियां भारत में उतरेंगी, इंफ्रास्ट्रक्चर उतनी ही तेजी से बढ़ेगा। शुरुआत में अधिक बिक्री नहीं होगी लेकिन हम इसके लिए तैयार हैं। ग्राहक वर्तमान में इस वाहन के चार्जिंग स्टेशन पर सवाल उठा रहे हैं।

मॉडल वर्ष 2020 में लॉन्च किया गया

कई इलेक्ट्रिक वाहनों को 2020 में लॉन्च करने के लिए तैयार किया गया था। लेकिन कोरोना महामारी और लॉकडाउन के कारण, कंपनियों ने अपनी स्वयं की लॉन्च योजनाओं को टाल दिया। लेकिन अब जब बाजार की स्थिति सामान्य हो गई है, तो सभी कंपनियां अपनी योजनाओं के साथ आगे बढ़ रही हैं। टाटा मोटर्स के प्रवक्ता ने कहा, "हमारी ईवी बिजनेस योजना पटरी पर है।" हम 2021 की दूसरी तिमाही में 67% बाजार हिस्सेदारी के साथ इस सेगमेंट में मार्केट लीडर हैं। कुछ नए ईवी मॉडल जल्द ही बनाए जा रहे हैं।

No comments:

Post a Comment