घर में जरूर रखें ये 5 चीजें, मां लक्ष्मी कभी नहीं होंगी दूर - Newztezz

Breaking

Monday, January 25, 2021

घर में जरूर रखें ये 5 चीजें, मां लक्ष्मी कभी नहीं होंगी दूर

  


शास्त्रों और पुराणों में घर को मंदिर कहा जाता है और उसे मंदिर माना जाता है। घर की कुछ चीजों को जरूरी माना जाता है और कुछ चीजों को हटा देना चाहिए। शास्त्रों में इसका विशेष उल्लेख है। तो आइए जानते हैं ऐसी 5 चीजों के बारे में जिन्हें घर में रखना जरूरी माना जाता है।

मिट्टी का घड़ा

घर में मिट्टी का घड़ा होना आवश्यक माना जाता है और वस्तु के अनुसार इसे उत्तर की ओर मुख करके जल से भरा होना चाहिए। ऐसा करने से कभी नहीं होगा  छोड़  में लक्ष्मी  अपने घर  । एक बात का ध्यान रखें कि पात्र को कभी भी खाली नहीं छोड़ना चाहिए। इसे हमेशा पानी से भरा होना चाहिए।

हनुमानजी की ऐसी फोटो या मूर्ति

हनुमानजी को संकट से मुक्ति दिलाने वाला माना जाता है और वे हर तरह के संकट से पूरे परिवार की रक्षा करते हैं। इसीलिए घर में पंचमुखी हनुमानजी की फोटो या मूर्ति रखना आवश्यक माना जाता है। इस मूर्ति को घर के अंदर दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखना चाहिए, यह बहुत शुभ माना जाता है। यहां हनुमानजी की प्रतिदिन पूजा करते हुए उनका फोटो दीवार पर लगाना चाहिए।

लक्ष्मी कुबेर की फोटो

हमारे प्रत्येक व्यक्ति के घर में, माँ लक्ष्मी और कुबेर देवताजी की पूजा घर के खजाने के संरक्षक और सुख और समृद्धि प्रदान करने वाले देवता के रूप में की जाती है। यही कारण है कि घर में उनकी उपस्थिति को अपरिहार्य माना जाता है। घर के मुख्य दरवाजे पर देवी लक्ष्मी और भगवान कुबेर की तस्वीर लगाना शुभ माना जाता है। मुख्य द्वार पर स्वस्तिक का निशान रखने से भी आपके घर में माँ लक्ष्मी का वास होता है। कुछ लोग मंदिर में कुबेर की एक तस्वीर और मूर्ति भी स्थापित करते हैं। यदि आपके पास एक नहीं है, तो अभी लाएं और इसे अपने घर में स्थापित करें।

गंगा जल

जीवन दाता और जीवन दाता गंगा मैया को हमारे धर्म में माँ का दर्जा दिया गया है। इसीलिए सभी प्रकार की पूजा में गंगा जल का उपयोग किया गया है। हमारे प्रत्येक घर में गंगा जल होना आवश्यक माना जाता है। किसी भी शुभ तिथि जैसे पूर्णिमा या एकादशी पर पूरे घर में गंगा जल छिड़ककर अभिषेक करना चाहिए।

मोर

घर में मोर पंख लगाना भी बहुत जरूरी है। मोर को भगवान कृष्ण का एक हिस्सा माना जाता है। घर में मोर का पंख होना बहुत ही शुभ माना जाता है। इनके होने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ता है।

No comments:

Post a Comment