ये दुनिया के 5 सबसे खतरनाक पेड़ हैं, जिनके जहर से तुरंत मौत हो सकती है - Newztezz

Breaking

Wednesday, January 13, 2021

ये दुनिया के 5 सबसे खतरनाक पेड़ हैं, जिनके जहर से तुरंत मौत हो सकती है

 


पृथ्वी पर कई प्रकार के पौधे हैं। Tree-  संयंत्र वरदान में एक महत्वपूर्ण स्थान है  प्रकृति के लिए  । पेड़ -० का पौधा मानव जीवन चक्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि पौधे न केवल पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करते हैं, बल्कि दुनिया में संतुलन बनाए रखने के लिए भी आवश्यक हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि  दुनिया में कुछ खतरनाक और जहरीले  पेड़ हैं जो  किसी को भी मार सकते हैं? 

जिम्पी स्टिंगर


ऑस्ट्रेलिया में पाए जाने वाले जिम्पी स्टिंगर पेड़ अपने कांटों की वजह से बहुत सुंदर लगते हैं, लेकिन ये कांटे बहुत खतरनाक होते हैं। 
इन कांटों में विषाक्त पदार्थ होते हैं जो शरीर के अंदर जाने पर किसी व्यक्ति को मार सकते हैं।

पोसमवुड


इस पेड़ को 'पोस्मवुड' के नाम से जाना जाता है। 
इनमें से सबसे खतरनाक यह है कि इस पर फल पकने के बाद बम की तरह फट जाता है, फिर इसका बी 257 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा में फैलता है। अगर कोई आदमी उसकी गोद में गिरता है तो वह गंभीर रूप से घायल हो सकता है। ये पेड़ उत्तरी और दक्षिणी अमेरिका सहित अमेज़ॅन वर्षावन में पाए जाते हैं।

मंचिलिन


फ्लोरिडा में कैरिबियन सागर के आसपास पाए जाने वाले 'मंचिलिन' नाम के इस पेड़ ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दुनिया के सबसे जहरीले पेड़ के रूप में प्रवेश किया है। 
इन पेड़ों पर चेतावनी बोर्ड भी लगाए गए हैं। जिसमें लोगों को इन पेड़ों से दूर रहने की सलाह दी जाती है। दरअसल, इस पेड़ का फल बहुत जहरीला होता है और अगर गलती से भी खाया जाए तो यह तुरंत मर जाता है।

टेक्सास बॉयकाट


इस पेड़ का नाम 'टेक्सास बैकाटा' है जो यूरोप, अफ्रीका और एशिया में पाया जाता है। 
बीजों को छोड़कर, इस पेड़ के हर हिस्से में 'टैक्सिन' नामक जहर होता है। अगर यह जहर किसी आदमी को दिया जाए तो वह एक पल में मर सकता है।

सेर्बेरा ओडोलम


Cerbera odolum को 'सुसाइड ट्री' के नाम से भी जाना जाता है। 
इस पेड़ पर एक जहरीला फल उगता है, जो मुख्य रूप से भारत सहित कई एशियाई देशों में पाया जाता है। जो इसे खाता है, उसकी जान भी जा सकती है।

No comments:

Post a Comment