मोदी सरकार दे रही है 50 लाख रुपये जीतने का मौका, बस करें ये छोटा-सा काम - Newztezz

Breaking

Wednesday, January 6, 2021

मोदी सरकार दे रही है 50 लाख रुपये जीतने का मौका, बस करें ये छोटा-सा काम

पैसा modi-

सरकार  ने   देश में खिलौना उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए 'टॉयकाथॉन 2021' लॉन्च किया  है  । इसके तहत, नए प्रकार के खिलौने और गेम बनाने पर विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए छात्र, शिक्षक, विशेषज्ञ और स्टार्टअप एक साथ एक मंच पर आएंगे। विजेता को 50 लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। विजेता को 27 फरवरी को आयोजित होने वाले 'राष्ट्रीय खिलौना मेले' की अपनी अवधारणा दिखाने का भी मौका मिलेगा।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इसमें शामिल होंगे। सरकार देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए इस क्षेत्र में देश में काम करने वाले उद्योगों को बढ़ावा दे रही है।

भारत अपने अधिकांश खिलौनों का आयात करता है। भारत में खिलौना बाजार का मूल्य लगभग 1 1 बिलियन या 7,400 करोड़ रुपये है। लेकिन 80 प्रतिशत खिलौने आयात किए जाते हैं। टॉयकाथॉन का प्रक्षेपण घरेलू उद्योग और स्थानीय निर्माताओं के लिए एक वातावरण बनाने और अब तक उपयोग नहीं किए गए संसाधनों और क्षमता का दोहन करने के लिए सरकार के चल रहे प्रयासों का हिस्सा है।


Toycathon के लिए पंजीकरण शुरू करें

Toycathon के लिए पंजीकरण 5 जनवरी से शुरू हो गया है। प्रस्ताव 20 जनवरी तक ऑनलाइन प्रस्तुत किए जा सकते हैं।  इसका मूल्यांकन 21 फरवरी से 8 फरवरी तक  किया जाएगा। चयनित विचारों की घोषणा 12 फरवरी को  की जाएगी। 23 से 25 फरवरी तक ग्रैंड फिनाले होगा। भव्य समापन आपके निकटतम नोडल केंद्र या एटीएल पर होगा। आपको अपनी टीम और मेंटर के साथ पहुंचना होगा।

शिक्षा, महिला और बाल विकास, वस्त्र, वाणिज्य और उद्योग, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम, सूचना और प्रसारण और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ने संयुक्त रूप से 'टॉयकाथॉन 2021' लॉन्च किया है। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, इससे भारत को खिलौनों और खेलों के लिए एक वैश्विक केंद्र विकसित करने में मदद मिलेगी और साथ ही साथ हमारे बच्चों को राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में परिकल्पित भारतीय संस्कृति के महत्व और मूल्य को समझने में मदद मिलेगी।

No comments:

Post a Comment