12वीं पास युवाओं के लिए सेना में अधिकारी बनने का शानदार मौका: इस वेबसाइट पर 1 फरवरी से कर सकते हैं आवेदन - Newztezz

Breaking

Friday, January 22, 2021

12वीं पास युवाओं के लिए सेना में अधिकारी बनने का शानदार मौका: इस वेबसाइट पर 1 फरवरी से कर सकते हैं आवेदन

 


12 वीं पास युवाओं के लिए  भारतीय सेना  में  अधिकारी बनने  का एक  शानदार अवसर है   । Joinindianarmy.nic.in पर एक तरह का नोटिफिकेशन जारी किया गया था। शीघ्र ही एक विस्तारित अधिसूचना जारी की जाएगी। साइंस साइड में 12 वीं पास कर चुके युवा इस भर्ती में आवेदन कर सकते हैं। यह भर्ती 10 + 2 तकनीकी प्रवेश योजना पाठ्यक्रम -45 के तहत की जाएगी। प्रशिक्षण के माध्यम से चुने गए उम्मीदवारों को लेफ्टिनेंट के पद पर स्थायी कमीशन दिया जाएगा। एक अविवाहित पुरुष का आवेदन इस पाठ्यक्रम के लिए उपयुक्त है। आवेदन ऑनलाइन के माध्यम से किया जाना है। आवेदन प्रक्रिया 1 फरवरी से joinindianarmy.nic.in पर शुरू होगी।

10 + 2 तकनीकी प्रवेश योजना (टीईएस)

योग्यता: मान्यता प्राप्त बोर्ड / स्कूल से न्यूनतम 70% अंकों के साथ भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित विषयों में 12 वीं पास होना चाहिए। उत्तीर्ण उम्मीदवारों को लेफ्टिनेंट के पद पर स्थायी कमीशन दिया जाएगा।

प्रशिक्षण

  • कुल पांच साल का प्रशिक्षण होगा। इसमें बुनियादी सैन्य प्रशिक्षण और तकनीकी प्रशिक्षण शामिल होंगे।
  • मूल सैन्य प्रशिक्षण एक वर्ष का होगा, जो अधिकारियों के प्रशिक्षण अकादमी गया में दिया जाएगा
  • तकनीकी प्रशिक्षण दो चरणों में चार साल के लिए होगा। पहला चरण प्री-कमीशन प्रशिक्षण होगा, जो तीन साल के लिए होगा। दूसरे चरण में एक साल का पोस्ट कमीशन प्रशिक्षण होगा।
  • अंतिम परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को इंजीनियर की डिग्री से सम्मानित किया जाएगा
  • इसके अलावा, चार साल के प्रशिक्षण को सफलतापूर्वक पूरा करने वाले उम्मीदवारों को सेना में लेफ्टिनेंट के पद पर स्थायी कमीशन दिया जाएगा।

No comments:

Post a Comment