दुनिया के कई देशों में 1 जनवरी को नही मनाया जाता नया साल, भारत के इस राज्य में भी नही मनाते, जानिए क्यों - Newztezz

Breaking

Friday, January 1, 2021

दुनिया के कई देशों में 1 जनवरी को नही मनाया जाता नया साल, भारत के इस राज्य में भी नही मनाते, जानिए क्यों


नहीं% 2Bcelebrate% 2Bnew% 2Byear

नया साल वर्तमान में पूरी दुनिया में मनाया जा रहा है, सभी को नए साल का बेसब्री से इंतजार है।कोरोना वायरस ने लोगों को नए साल के जश्न से दूर रहने के लिए मजबूर किया है। हालाँकि, दुनिया में कुछ ऐसे देश हैं जहाँ 1 जनवरी  को नया साल नहीं मनाया जाता है। भारत में केवल एक राज्य है जो नया साल नहीं मनाता है। तो आइए जानें कि 1 जनवरी को कौन से देश नया साल नहीं मनाते हैं।

भारत में नया साल बहुत मनाया जाता है, लेकिन तमिलनाडु एक ऐसा राज्य है, जहाँ नए साल का जश्न मनाने की कोई तारीख नहीं है। तमिलनाडु के लोग पोंगल पर इसे मनाते हैं। यहां, 1 जनवरी के बजाय, पोंगल पर हर कोई धूमधाम से मनाता है।


म्यांमार में भी 1 जनवरी को नए साल का दिन नहीं मनाया जाता है।  यहां भी लोग 13 से 15 अप्रैल को नया साल मनाते हैं। यहां नए साल को तिजान कहा जाता है। यहां के लोग तिजान पर खुशियां मनाते हैं।


जिस दिन सूर्य मेष राशि में प्रवेश करता है, ईरान नए साल का जश्न मनाता है। ईरान में इसे नॉरूज़ कहा जाता है। ईरानी लोग नवरूज में नया साल मनाते हैं। त्योहार आमतौर पर मार्च के महीने में पड़ता है।


थाईलैंड में भी, नया साल नहीं मनाया जाता है। यहाँ भी नया साल 12 से 15 अप्रैल के बीच मनाया जाता है।  यहाँ लोग अप्रैल के महीने में नए साल को धूमधाम से मनाते हैं।


जापान में भी, 1 जनवरी को नए साल का दिन नहीं मनाया जाता है  । जापान में 5 जनवरी को नए साल का दिन मनाया जाता है। नया साल पहली बार 20 जनवरी से 19 फरवरी तक यहां मनाया गया।

No comments:

Post a Comment