अब हेलमेट न पहनने वालों की खैर नही, इस नए नियम को लागू करने जा रही है पुलिस - Newztezz

Breaking

Saturday, December 5, 2020

अब हेलमेट न पहनने वालों की खैर नही, इस नए नियम को लागू करने जा रही है पुलिस


कोलकाताः एक बार फिर से जो हेलमेट (Helmet) नहीं पहनते हैं उन पर कोलकाता पुलिस (Kolkata Police) अब फिर से कार्रवाई करेगी। पेट्रोल पंप संचालकों की उदासीनता के चलते इस नियम का सही ढंग से पालन नहीं हो रहा है। इसी कारण फिर से पुलिस ने सख्त कार्रवाई करने की तैयारी कर रही है। अब 8 दिसंबर से ‘हेलमेट नहीं, पेट्रोल नहीं ‘ (No Helmet No Petrol Rule) नियम लागू होगा जिसके तहत बिना हेलमेट पेट्रोल नहीं मिलेगा। इस नियम के बाद कोलकाता पुलिस को यदि कोई बाइक सवार बिना हेलमेट, पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल भरवाने जाता है, तो उसे ‘हेलमेट नहीं, पेट्रोल नहीं’ नियम के तहत पेट्रोल नहीं मिलेगा।

हालांकि ये व्यवस्था पहले भी थी मगर पेट्रोल मालिक इस नियम का पालन नहीं करवा पा रहे थे इसी कारण अब इस नियम को कोलकाता पुलिस इसे दोबारा लागू करने की तैयारी में जुट गई है। इसके तहत अब किसी को भी बिना हेलमेट पेट्रोल नहीं दिया जायेगा। एक अधिकारी ने बताया कि ‘हेलमेट नहीं, पेट्रोल नहीं’ का नियम 8 दिसंबर से लागू होगा और अगले 60 दिनों तक यह नियम जारी रहेगा।

कोलकाता पुलिस आयुक्त अनुज शर्मा ने शुक्रवार को जारी एक आदेश में बताया, ‘ऐसा पाया गया कि कई अवसर पर दोपहिया वाहन चला रहे या पीछे बैठे लोग हेलमेट नहीं पहनते हैं और कई स्तरों पर नियमों का उल्लंघन बढ़ा है।’ साथ ही बिना हेलमेट पेट्रोल भी लेने चले जाते हैं और इस नियम को पेट्रोल पंप वाले भी पूरा नहीं कर रहे हैं।

बता दें कि इससे पहले जुलाई 2016 में बाइक सवारों के हेलमेट न पहनने को लेकर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) काफी नाराज हुई थीं। जिसके बाद शहर की पुलिस ने इस प्रकार का नियम ‘हेलमेट नहीं, पेट्रोल नहीं’ लागू किया था साथ ही इस अभियान को पूरी तरिके से चलाया भी था। मगर अब इस नियम में फिर से ढिलाई बरती जा रही है।

No comments:

Post a Comment