जानिए किस धातु के बर्तन में खाना खाना आपके लिए फायदेमंद है और कौन सी धातु आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाती है? - Newztezz

Breaking

Wednesday, December 9, 2020

जानिए किस धातु के बर्तन में खाना खाना आपके लिए फायदेमंद है और कौन सी धातु आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाती है?

सर्वश्रेष्ठ पाक कला-बर्तन-स्वास्थ्य के लिए

आज के आधुनिक युग में, मानव रसोई के लिए सड़कों से आधुनिक चीजों का उपयोग शुरू कर दिया है। हर चीज का आधुनिकीकरण हो रहा है। इलेक्ट्रॉनिक साइकिलों को पेट्रोल और डीजल से चलने वाले वाहनों से बदला जा रहा है। गैस और लकड़ी के स्टोव के स्थान पर इंडक्शन का उपयोग किया जा रहा है। हालांकि ये चीजें हमारे पर्यावरण के लिए अच्छी हैं। लेकिन कहीं न कहीं हम अपने पूर्वजों की बातों को छोड़ रहे हैं और उनके स्वास्थ्य को भी कमजोर बना रहे हैं। आज हम बात कर रहे हैं किचन में इस्तेमाल होने वाले बर्तनों की, क्या आप जानते हैं कि अलग-अलग धातु के बर्तनों में बनाए गए भोजन का अलग-अलग स्वभाव और प्रभाव होता है। तो चलिए सबसे पहले पीतल के बारे में बात करते हैं।

1.  पीतल

हम सभी जानते हैं कि अतीत में लोग ज्यादातर पीतल के बर्तनों में खाना पकाते थे। पीतल के बर्तनों में खाना पकाने और खाने से स्वास्थ्य हमेशा अच्छा रहता है। लेकिन पीतल के बर्तनों में ज्यादा नमक या खट्टी चीजें पकाने से भी फूड पॉइजनिंग हो सकती है।

2. तांबा

हम सभी जानते हैं कि अतीत में लोग ज्यादातर पीतल के बर्तनों में खाना पकाते थे। पीतल के बर्तनों में खाना पकाने और खाने से स्वास्थ्य हमेशा अच्छा रहता है। लेकिन पीतल के बर्तनों में ज्यादा नमक या खट्टी चीजें पकाने से भी फूड पॉइजनिंग हो सकती है।

2. तांबा

एल्युमीनियम के बर्तनों का इस्तेमाल आज ज्यादा होता है, या यूं कहें कि एल्युमीनियम के बर्तन आज हर घर में पाए जाते हैं। दरअसल, गर्मी मिलते ही एल्यूमीनियम में मौजूद अणु सक्रिय हो जाते हैं। इसीलिए ज्यादातर खाना एल्युमीनियम के बर्तनों में बनाया जाता है। लेकिन ध्यान रखने वाली बात यह है कि यह बहुत जल्द एसिड के साथ रासायनिक प्रतिक्रिया भी दिखाना शुरू कर देता है। इसलिए, इसमें खट्टा या अम्लीय सब्जियों का उपयोग नहीं करना चाहिए।

4. स्टेनलेस स्टील

वर्तमान में स्टेनलेस स्टील के बर्तन भी व्यापक रूप से उपयोग किए जाते हैं। यह लोहे में कार्बन, क्रोमियम और निकल को मिलाकर एक मिश्रित धातु है। खाना पकाने या पकाने में स्वास्थ्य को कोई नुकसान नहीं है। इन बर्तनों का तापमान बहुत जल्दी बढ़ जाता है।

5. लोहा

लोहे से बने बर्तन खाना पकाने के लिए शायद ही कभी उपयोग किए जाते हैं। लेकिन इस धातु के बर्तन में बना खाना हर तरह से स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। इन बर्तनों में खाना पकाने से भोजन में आयरन की मात्रा अपने आप बढ़ जाती है और भोजन को पूर्ण पोषण मिलता है। सामान्य तौर पर, हर इंसान को लोहे की जरूरत होती है। खासकर महिलाओं के शरीर में आयरन की अच्छी भूमिका होती है।

6. नॉन स्टिक

नॉन-स्टिक का मतलब है कि ऐसा बर्तन जो किसी चीज से नहीं चिपकता है, उसे ऐसे बर्तनों में खाना पकाने के लिए ज्यादा घी या तेल की आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन अगर खाना बनाते समय इन बर्तनों में ज्यादा खरोंच है, तो यह स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक साबित हो सकता है। क्योंकि यह इस दौरान रासायनिक उत्सर्जन करता है।

No comments:

Post a Comment