हरी मटर खाने के फायदे जानकर आप हैरान रह जाएंगे, आपको इन बड़ी बीमारियों से रखती है दूर - Newztezz

Breaking

Thursday, December 10, 2020

हरी मटर खाने के फायदे जानकर आप हैरान रह जाएंगे, आपको इन बड़ी बीमारियों से रखती है दूर

matar-

दादी नानी के समय में लोग सर्दी के मौसम में आग में भूनकर खाते थे। मटर भूनने पर स्वाद और अधिक बढ़ जाता है। मटर की सब्जी बनाई जाती है, और कई अन्य स्वादिष्ट व्यंजन तैयार किए जाते हैं। मटर खाने में जितने स्वादिष्ट होते हैं, उतने ही पोषक तत्वों से भी भरपूर होते हैं। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। मटर विटामिन ए, बी -1, बी -6, सी और के से भरपूर होता है।  बता दें कि मटर में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है, लेकिन इसमें फाइबर, प्रोटीन, मैंगनीज, आयरन और फोलेट जैसे तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं।

अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं, तो मटर को अपने आहार में शामिल करना एक बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है। यह एक अच्छा वजन घटाने वाला आहार है। मटर में फाइबर और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है जिसके कारण उन्हें खाने के बाद लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। इसी कारण आपका वजन नियंत्रित रहता है।

मटर में पाए जाने वाले मैग्नीशियम, पोटेशियम और कैल्शियम जैसे तत्व आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। मटर का सेवन आपको रक्तचाप और खराब कोलेस्ट्रॉल से बचाता है। मटर को दिल के लिए भी अच्छा माना जाता है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं।

मटर फाइबर में उच्च होते हैं, इसलिए वे पाचन तंत्र को बहुत अच्छा रखते हैं। अपने आहार में मटर को शामिल करें क्योंकि यह आपके शरीर में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाता है, जो आंत को ठीक से काम करने में मदद करता है।

मटर में ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है, इसलिए यह आपके ब्लड शुगर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। मटर में मौजूद प्रोटीन और फाइबर की वजह से ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है। मटर में पाए जाने वाले विटामिन बीए, के और सी मधुमेह के खतरे को काफी कम करते हैं।

एक कप उबली हरी मटर में 46 प्रतिशत RDA विटामिन K-1 होता है। जो हड्डियों को मजबूत बनाता है। इसमें पाए जाने वाले विटामिन K के कारण आपको ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या नहीं होती है।

No comments:

Post a Comment