ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए बेहद फायेदमंद है कीवी फल का सेवन, इस गंभीर बीमारी से भी दिलाता है छुटकारा - Newztezz

Breaking

Wednesday, December 16, 2020

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए बेहद फायेदमंद है कीवी फल का सेवन, इस गंभीर बीमारी से भी दिलाता है छुटकारा

कीवी

र्दियों के मौसम  में कीवी खाने के कई फायदे हैं  । कीवी का स्वाद खट्टा और मीठा होता है। भूरे रंग की छिलके वाली कीवी अंदर से नरम, हरे रंग की होती है। कीवी में मौजूद विटामिन के, विटामिन सी, विटामिन ई, फोलेट, पोटेशियम आदि शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं।

रक्तचाप

कीवी को  सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। कीवी में प्रोटीन, विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट की उपस्थिति शरीर को वसा को बढ़ाने से रोकने के अलावा, रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है।

रोग प्रतिरोधक शक्ति

कीवी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखने में मदद करने के लिए काम किया जा रहा है। अगर आप रोज इसका सेवन करते हैं तो यह आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। कीवी में मौजूद तत्व आंखों की चमक को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

सूजन

कीवी में भड़काऊ गुण होते हैं। अगर आपको गठिया की शिकायत है। इसलिए कीवी का नियमित सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इसके अलावा यह शरीर के अंदर की चोट को ठीक करने और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है।

कब्ज़

कब्ज की स्थिति में कीवी का सेवन बहुत फायदेमंद हो सकता है। कीवी फाइबर से भरपूर होता है। जो कब्ज, गैस की समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकता है।

कोलेस्ट्रॉल

कीवी को कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मददगार माना जाता है। इसके नियमित सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाने और दिल को स्वस्थ रखने में भी मदद मिल सकती है।

संक्रमण

संक्रमण को रोकने के लिए अपने आहार में कीवी को शामिल करें। एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी से भरपूर कीवी शरीर को मौसमी बीमारियों और संक्रमणों से बचाने में मदद कर सकता है।

No comments:

Post a Comment