डाकघर की ये योजनाएं करोड़पति बनने का दे रही है सुनहरा अवसर, आप भी उठाएं लाभ - Newztezz

Breaking

Saturday, December 12, 2020

डाकघर की ये योजनाएं करोड़पति बनने का दे रही है सुनहरा अवसर, आप भी उठाएं लाभ

योजनाओं के-बाद के कार्यालय

नई दिल्ली। कोरोना के लगातार बढ़ते संक्रमण के बीच, लोगों का ध्यान अपने पैसे का निवेश करने और उन्हें कहाँ निवेश करने के लिए है। पिछले कुछ वर्षों में लोग आगे आए हैं, जहां भी निवेश हुआ है, धन की सुरक्षा पूरी हो गई है। अगर आप भी अपने निवेश की पूरी सुरक्षा चाहते हैं, तो डाकघर देश का एकमात्र ऐसा स्थान है जहाँ इस तरह की सुरक्षा उपलब्ध है। आपको बता दें कि भारत सरकार डाकघर में जमा पूरे पैसे की सुरक्षा की गारंटी देती है। इस मामले में, आइए जानते हैं कि पोस्ट की सबसे अच्छी जमा योजनाएँ कौन सी हैं। अगर आप अच्छी प्लानिंग के साथ पैसा जमा करते हैं, तो ये योजनाएं भी आपको करोड़पति बना देंगी।

तो सबसे पहले जानते हैं  पोस्ट ऑफिस की करोड़पति योजनाओं के नाम - 4 योजनाएं जो पोस्ट ऑफिस में चलती हैं। लेकिन उनमें निवेश एक योजना के तहत किया जाना है। इन योजनाओं के नाम इस प्रकार हैं। पहला है पब्लिक प्रॉविडेंट फंड यानी पीपीएफ। दूसरा आवर्ती जमा यानी आरडी है। तीसरा है नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट यानी एनएससी और चौथा है टाइम डिपॉजिट यानी टीडी (पोस्ट ऑफिस की एफडी)। इन पोस्ट ऑफिस योजनाओं में निवेश करके बड़े फंड बनाए जा सकते हैं।

जानिए PPF में निवेश से कैसे करोड़पति बन सकते हैं - एक व्यक्ति  पब्लिक प्रोविडेंट फंड यानी PPF में सालाना अधिकतम 1.5 लाख रुपये का निवेश कर सकता है । यह एक बार में कई बार किया जा सकता है। लेकिन अगर महीने के हिसाब से देखें तो यह 12,500 रुपये है।PPF परिपक्वता 15 वर्षों में होती है। यदि आप चाहें, तो आप इसे 5-5 साल बाद बढ़ा सकते हैं।वर्तमान में यह योजना 7.1 प्रतिशत की वार्षिक ब्याज दर प्रदान करती है। अगर आप इस योजना में सालाना 1.5 लाख रुपये का निवेश करते हैं, तो आप आसानी से करोड़पति बन सकते हैं।लेकिन इसके लिए आपको 25 साल तक लगातार निवेश करते रहना होगा।

जानिए कैसे करें रिकरिंग डिपॉजिट यानी RD में निवेश कर करोड़पति बनने के लिए -  आप पोस्ट ऑफिस की RD में निवेश शुरू करके भी करोड़पति बन सकते हैं। डाकघर आरडी में पैसा जमा करने की कोई ऊपरी सीमा नहीं है। यानी आप हर महीने आरडी में जितना चाहें उतना पैसा जमा कर सकते हैं। अगर आप इसमें 12500 रुपये महीने जमा करते हैं, तो आप आसानी से करोड़पति बन सकते हैं। डाकघर आरडी को वर्तमान में सालाना 5.8% चक्रवृद्धि ब्याज मिल रहा है। अगर आप हर महीने 12500 रुपये या आरडी में सालाना 1,50,000 रुपये जमा करते हैं, तो 27 साल बाद आपके पास लगभग 99 लाख रुपये होंगे। यदि आप पूरे 1 करोड़ रुपये चाहते हैं, तो इस निवेश को एक और वर्ष के लिए बढ़ाएं, तो यह निवेश एक करोड़ रुपये से अधिक होगा।

जानिए कैसे  नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट यानी NSC में निवेश करके करोड़पति बन सकते हैं: एक तो आप पोस्ट  ऑफिस यानी National Office के  National Savings Certificate में निवेश करके करोड़पति बन सकते हैं   । इसमें निवेश करने पर आयकर की धारा 80 सी के तहत 1.5 लाख रुपये की वार्षिक कर छूट भी प्राप्त की जा सकती है। पोस्ट ऑफिस का नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट यानी NSC की परिपक्वता अवधि 5 साल है। वहीं, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट यानी NSC पर 6.8% प्रति वर्ष की दर से ब्याज मिल रहा है। इस संदर्भ में, यदि आप हर महीने 12500 रुपये का एनएसी खरीदते हैं और जैसे ही यह एनएससी 5 साल के बाद पूरा होता है, इस पूरे पैसे को एनएसएसी में दो बार निवेश करें। यदि यह क्रम 26 वर्षों तक जारी रहता है, तो आपके पास 1 करोड़ से अधिक धनराशि तैयार होगी।

जानिए समय जमा यानी टीडी में निवेश करके करोड़पति कैसे बनें -  जैसे बैंकों में एफडी होती है, वैसे ही पोस्ट ऑफिस में टाइम डिपॉजिट यानी टीडी होता है। यदि आप इस टीडी में निवेश करने की योजना बनाते हैं तो आप भी करोड़पति बन सकते हैं। डाकघर यानी टीडी के समय जमा की कोई निश्चित अधिकतम सीमा नहीं है। पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट के तहत 5 साल के डिपॉजिट पर सालाना 6.7% ब्याज मिल रहा है। अगर आप हर साल 12500 रुपये या टीडी का टाइम डिपॉजिट करते रहते हैं, तो 26 साल के बाद आपके पास 1 करोड़ रुपये का फंड होगा।

जानिए अन्य डाकघर बचत योजनाओं की ब्याज दरें -  1. इस समय डाकघर के बचत खाते में 4 प्रतिशत ब्याज दिया जा रहा है। 2.  वर्तमान में पोस्ट ऑफिस की मासिक आय योजना पर 6.6% ब्याज दिया जा रहा है। 3. वर्तमान में, पोस्ट ऑफिस के 1 वर्ष के समय जमा पर 5.5% ब्याज दिया जा रहा है। 4. वर्तमान में, पोस्ट ऑफिस के 2-वर्षीय समय जमा पर 5.5% ब्याज दिया जा रहा है। 5. वर्तमान में, पोस्ट ऑफिस के 3-वर्ष के जमा पर 5.5% ब्याज दिया जा रहा है। 6. इस समय डाकघर के 5-वर्ष के जमा पर 6.7% का ब्याज दिया जा रहा है। 7. किसान विकास पत्र पर 6.9% का ब्याज दिया जा रहा है। 8. वर्तमान में, सुकन्या समृद्धि योजना पर 7.6% का ब्याज दिया जा रहा है। 9. वर्तमान में, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना पर 7.4% का ब्याज दिया जा रहा है।

No comments:

Post a Comment