कम बजट में इस काम को करें शुरू, हर दिन हजारों कमाएं, सरकार भी करती है मदद - Newztezz

Breaking

Friday, December 25, 2020

कम बजट में इस काम को करें शुरू, हर दिन हजारों कमाएं, सरकार भी करती है मदद

पैसे-01agar

यदि आप भी एक व्यवसाय शुरू करने की सोच रहे हैं, तो हर कोई जानता है कि एविन एक ऐसी चीज है जो हमेशा मांग में है। ताकि आपको उस उत्पाद के साथ व्यवसाय शुरू करने से नुकसान होने की संभावना कम हो। इसके अलावा, अगर आपके पास निवेश करने के लिए बहुत पैसा नहीं है, तो पता करें कि क्या सरकार आपको उस व्यवसाय को करने में मदद कर रही है। भारत सरकार आपके लिए इतना बड़ा अवसर लेकर आई है। । जिसके जरिए आप हर दिन हजारों रुपए कमा सकते हैं। यह एक अगरबत्ती निर्माण व्यवसाय है, भारत को अगरबत्ती उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाने के लिए, खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने रोजगार पैदा करने के लिए एक कार्यक्रम को मंजूरी दी है।

Mission खादी अगरबत्ती स्वयं रिलायंस मिशन ’कहा जाता है, यह कार्यक्रम देश के विभिन्न हिस्सों में बेरोजगार और प्रवासी श्रमिकों के लिए रोजगार पैदा करने और घरेलू अगरबत्ती उत्पादन बढ़ाने के लिए शुरू किया गया है। KVIC इस योजना को सार्वजनिक और निजी आधार पर शुरू कर रहा है। इस उद्योग में बहुत कम निवेश होता है जबकि बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार मिलेगा। तो आइए जानें कि अगरबत्ती का व्यवसाय कैसे शुरू करें।


अगरबत्ती बनाने की मशीन

अगरबत्ती बनाने के लिए कई तरह की मशीनों का इस्तेमाल किया जाता है। इनमें मिक्सर मशीन, ड्रायर मशीन और मुख्य उत्पादन मशीन शामिल हैं। मिश्रण मशीन का उपयोग कच्चे माल का पेस्ट बनाने के लिए किया जाता है और मुख्य उत्पादन मशीन बांस पर पेस्ट को लपेटने का काम करती है। अगरबत्ती बनाने की मशीन भी अर्ध और पूरी तरह से स्वचालित है। मशीन का चयन करने के बाद, मशीनों के आपूर्तिकर्ता से निपटें और स्थापना के बजट के अनुसार, स्थापना को पूरा करें। मशीनों पर काम करने के लिए प्रशिक्षण भी आवश्यक है।

मशीनों की लागत कितनी है

भारत में अगरबत्ती बनाने की मशीन की कीमत 35,000 रुपये से लेकर 175,000 रुपये तक है। कम लागत वाली मशीन में, उत्पाद कम है और आपको इससे ज्यादा फायदा नहीं होगा। एक स्वचालित अगरबत्ती बनाने की मशीन के साथ काम करना शुरू करें क्योंकि यह अगरबत्ती को बहुत तेज़ बनाता है। स्वचालित मशीनों की कीमत 90,000 रुपये से 175,000 रुपये तक है। एक स्वचालित मशीन एक दिन में 100 किलो अगरबत्ती बनाती है।

कच्चे माल की आपूर्ति

मशीन स्थापना के बाद, कच्चे माल की आपूर्ति के लिए बाजार के अच्छे आपूर्तिकर्ताओं से संपर्क करें। अच्छे आपूर्तिकर्ताओं की एक सूची प्राप्त करने के लिए, आप उन लोगों की मदद को ले सकते हैं जो पहले से ही अगरबत्ती उद्योग में कारोबार कर रहे हैं। कच्चे माल को हमेशा जरूरत से थोड़ा अधिक होना चाहिए क्योंकि उनमें से कुछ बेकार हो जाते हैं।

अगरबत्ती बनाने की सामग्री

अगरबत्ती बनाने के लिए सामग्री में गोंद पाउडर, चारकोल पाउडर, बांस, नरगिस पाउडर, सुगंधित तेल, पानी, गंध, फूलों की पंखुड़ियों, चंदन, जिलेटिन पेपर, शो डस्ट, पैकिंग सामग्री आदि शामिल हैं।

पैकेजिंग और विपणन

आपका उत्पाद आपके डिजाइनर पैकिंग पर बेचा जाता है। पैकिंग के लिए पैकेजिंग विशेषज्ञ से सलाह लें और अपनी पैकेजिंग को आकर्षक बनाएं। पैकेजिंग के माध्यम से लोगों के धार्मिक मूड को छूने की कोशिश करें। आप अखबारों में और टीवी से लेकर अगरबत्ती तक का विज्ञापन कर सकते हैं। इसके अलावा, यदि आपका बजट अनुमति देता है, तो कंपनी की एक ऑनलाइन वेबसाइट बनाएं और अपने विभिन्न उत्पादों की मार्केटिंग करें।

अगरबत्ती बनाने में कितना समय लगता है

अगरबत्ती निर्माण का समय आपके द्वारा उपयोग की जा रही मशीन के आधार पर भिन्न हो सकता है, जैसे कि यदि आप एक स्वचालित मशीन का उपयोग कर रहे हैं, तो आप 1 मिनट में 150 से 200 अगरबत्ती बना सकते हैं। यदि आप इसे स्वयं बना रहे हैं या किसी और के द्वारा किया जा रहा है, तो समय आपके काम करने की क्षमता पर निर्भर करता है।

व्यवसाय शुरू करने की कुल लागत

आप बहुत कम स्टार्ट अप लागत के साथ कल अपना खुद का घर-आधारित व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। आप बहुत कम स्टार्ट अप लागत के साथ कल अपना खुद का घर-आधारित व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

पता करें कि इससे कितना फायदा होगा

यदि आप प्रति वर्ष 30 लाख रुपये का व्यवसाय चलाते हैं, तो आप 10% लाभ के साथ 3 लाख रुपये कमा सकते हैं। यानी आप हर महीने 25 हजार रुपये कमा सकते हैं।

No comments:

Post a Comment