जीरे के अधिक सेवन से शरीर को होगा गंभीर नुकसान, जानिए इसके साइड इफेक्ट्स - Newztezz

Breaking

Sunday, December 27, 2020

जीरे के अधिक सेवन से शरीर को होगा गंभीर नुकसान, जानिए इसके साइड इफेक्ट्स


जीरा-seeds12

भारत अपने मसालों के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। भारत से अलग-अलग देशों में मसाले भी निर्यात किए जाते हैं। यही कारण है कि विदेशों के लोग भी भारतीय भोजन को मसालेदार मानते हैं। क्योंकि, भारतीय भोजन में बहुत सारे मसालों का उपयोग किया जाता है। इन मसालों में से एक सुगंधित मसाला शून्य भी है। जीरा का उपयोग भोजन का सेवन अधिकतम करने के लिए किया जाता है।

शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है

जीरा केवल भाजरे में ही नहीं बल्कि दूसरे देशों में भी खाया जा सकता है। बताते चलें कि जीरा का इस्तेमाल पूर्वी यूरोप और एशिया के भोजन में किया जाता है। जीरा हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन कुछ रिपोर्टों के अनुसार, बहुत अधिक जीरा खाना भी हानिकारक हो सकता है। तो आइए बताते हैं कि जीरा आपके शरीर के लिए कितना हानिकारक है।

पेट में जलन

जीरा में बहुत सारी चीजें होती हैं। जिसके सेवन से पेट की गैस की समस्या दूर होती है और ज्यादातर लोगों को पाचन संबंधी समस्या होती है, लेकिन जीरे के अधिक सेवन से पेट में जलन होती है।

ब्लड शुगर लेवल को कम करता है

बहुत से लोग मधुमेह से पीड़ित होते हैं, जिसके कारण लोग चीनी खाना बंद कर देते हैं, लेकिन समस्या बचे हुए खाने-पीने की चीजों से भी होती है। जिसमें जीरा भी शामिल है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन अगर जीरे का अधिक मात्रा में सेवन किया जाता है, तो रक्त शर्करा का स्तर कम होने लगता है।

उल्टी की समस्या

पीरियड्स के दौरान जीरा फायदेमंद होता है, लेकिन अगर आप बीच-बीच में जरूरत से ज्यादा जीरे का सेवन करते हैं, तो आप बहुत नुकसान कर सकते हैं। पीरियड्स के दौरान जीरे का अत्यधिक सेवन उल्टी और खून के बहाव को बहुत तेज कर देता है। जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं।

गर्भपात की समस्या

गर्भवती महिलाओं पर जीरे का भी गहरा प्रभाव पड़ता है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यदि गर्भवती महिला अधिक जीरा खाती है, तो गर्भपात और समय से पहले प्रसव हो सकता है। इसलिए गर्भवती महिलाओं को जीरे का कम सेवन करना चाहिए।

No comments:

Post a Comment