इतना महंगा हुआ सोना-चांदी, जल्दी से जानें आज का ताजा रेट - Newztezz

Breaking

Tuesday, December 8, 2020

इतना महंगा हुआ सोना-चांदी, जल्दी से जानें आज का ताजा रेट


Today Gold and Silver Price:
 सर्राफा बाजारों में सोना चांदी का खेल जारी रहता है। कभी सोना आगे रहता है तो कभी चांदी आगे रहती है, मगर उतार चढ़ाव की इस कश्मकश से उस आम उपभेक्ता पर क्या असर पड़ता है।  यह देखना अपने आप में काफी दिलचस्प रहता है और अब हम आपकी इसी दिलचस्पी को शांत करने के लिए अपनी इस खास रिपोर्ट में सर्राफा बाजारों के आज के सुरत-ए-हाल से आपको रूबरू कराने जा रहे है्ं…जहां आज सोने की कीमत अपने चरम पर जाती दिख रही तो वहीं चांदी का लुढकना लगातार जारी है। कल के कारोबारी सत्र के भी सुरत-ए-हाल कुछ ऐसे  रहे थे। खैर…अब यह सिलसिला कब तक और कहां तक जारी रहेगा यह तो फिलहाल आने वाला वक्त ही बताएगा, मगर इससे पहले जान लेते हैं आज के सोना चांदी के दाम क्या चल रहे हैं। 

 जानें आज के सोने के दाम 
उधर.. अगर आज के सर्राफा बाजार के सुरत-ए-हाल के बारे में बात करें तो आज शुरू से ही सोना अपने चरम पर जाता दिख रहा है। शुरूआती दौर से सोना बहुत तेजी से ट्रे़ड कर रहा है। आज सुबह फरवरी डिलिवरी वाला सोना (Gold delivery rate) 119 रुपये की तेजी के साथ 50065 रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर पर खुला। सोमवार को यह 49946 के स्तर पर बंद हुआ था। सुबह को 9.50 बजे यह 198 रुपये की तेजी के साथ 50144 के स्तर पर कारोबार कर रहा था। वर्तमान में यह 433 लॉट के बराबर कारोबार कर रहा है। खैर..अब यह सिलसिला कब तक और कहां तक जारी रहेगा। इसके लिए तो फिलहाल हमें थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा।

चांदी के सुरत-ए-हाल 
वहीं, अगर चांदी के सुरत-ए-हाल के बारे में बात करें तो चांदी का भी हाल कुछ ठीक नहीं चल रहा है। इसके भी दाम लगातार तेजी से गिर रहे हैं। आज सुबह MCX पर 111 रुपये की गिरावट के साथ 65388 के स्तर पर खुली। सोमवार को यह 65499 के स्तर पर बंद हुई थी। इस समय यह 22 रुपये की गिरावट के साथ 65477 के स्तर पर ट्रेड कर रही थी।  अभी तक तो इसमें 833 लॉट का कारोबार हुआ है।  खैर,  अब आगे इसकी कीमत क्या होती है। इसके लिए तो थोड़ा सा हमें करना होगा इंतजार। उधर, मई डिलिवरी में भी चांदी की कीमत में भी लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। आज सुबह यह 109 रुपये की गिरावट के साथ 66227 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर खुली।   यहां आपको बताते चले कि चांदी 66284 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर ट्रेड कर रही है।

अंतरराष्ट्रीय बाजारों के सुरत-ए-हाल 
इसके साथ ही अगर अंतरराष्ट्रीय बाजारों के सुरत-ए-हाल की बात करें तो यहां हम आपको एक अहम जानकारी देते चले  कि  सोना चांदी को लेकर अंतरराष्ट्रीय बाजारों के समीकरण घरेलू सर्राफा बाजारों पर बड़ा असर डालते हैं। वहीं विलायती बाजारों के अभी के सुरत-ए-हाल की बात करें तो इन्वेस्टिंग डॉट कॉम की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक सुबह के 10 बजे फरवरी डिलिवरी वाला गोल्ड 7.75 डॉलर की तेजी के साथ 1873.75 डॉलर प्रति आउंस के स्तर पर कारोबार कर रहा था। उधर , अंतरराष्ट्रीय बाजारों में चांदी में भी तेजी देखी जा रही है।

No comments:

Post a Comment