भारतीय किसान आंदोलन को लेकर ब्रिटिश सांसद में नारेबाजी - Newztezz

Breaking

Thursday, December 10, 2020

भारतीय किसान आंदोलन को लेकर ब्रिटिश सांसद में नारेबाजी

बोरिस% 2Bjonson1

लंदन:  ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉन्स ने भारत के किसान आंदोलन की आलोचना की है। उन्होंने किसानों के मुद्दे पर संसद में एक लेबर सांसद को प्रतिक्रिया दी, इसे भारत और पाकिस्तान के बीच का मुद्दा बताया। उन्होंने कहा कि दोनों देशों को द्विपक्षीय रूप से किसी भी विवाद को हल करना चाहिए। उल्लेखनीय है कि भारत में चल रहे किसान आंदोलन को ब्रिटेन के कई लेबर सांसदों ने समर्थन दिया है।

बुधवार को कोलार पार्टी के सिख सांसद तनजीत सिंह धेसी ने हाउस ऑफ कॉमन्स में इस मुद्दे को उठाया।उन्होंने कहा कि शांतिपूर्ण तरीके से विरोध कर रहे किसानों के खिलाफ वाटर कैनन, आंसू और दमनकारी कार्रवाई के फुटेज देखने के लिए वह भयभीत थे। हालांकि, यह फुटेज दिल जीतने वाला था जिसमें किसानों ने सुरक्षा बलों को खिलाया था, जिन्हें मारने और उनका पीछा करने का आदेश दिया गया था।


लेबर सांसद ने मांग की कि प्रधानमंत्री जॉनसन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हमारी चिंताओं से अवगत कराया। हम उम्मीद नहीं करते कि यह मुद्दा जल्दी सुलझ जाएगा। उन्होंने प्रधानमंत्री जॉनसन से पूछा कि क्या वह सहमत हैं कि सभी को शांतिपूर्वक विरोध करने का अधिकार था।

इस पर प्रतिक्रिया देते हुए, ब्रिटिश प्रधान मंत्री जॉनसन ने कहा, "हमारा विचार है कि भारत और पाकिस्तान के बीच क्या चल रहा है, इस बारे में हमारी गंभीर चिंताएं हैं।" लेकिन यह मुद्दा दोनों देशों की सरकारों के लिए महत्वपूर्ण है। मुझे पता है कि वह (तनमनजीत सिंह) इसकी सराहना करते हैं।

यह उल्लेखनीय है कि ब्रिटिश सरकार ने अभी तक भारत में किसान आंदोलन पर आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है। विदेश, राष्ट्रमंडल और विकास मामलों के कार्यालय ने कहा है कि विरोध प्रदर्शन को संभालना भारत का आंतरिक मामला है। यह उल्लेखनीय है कि 36 ब्रिटिश सांसदों ने ब्रिटिश सरकार से इस मुद्दे पर तुरंत हस्तक्षेप करने का आग्रह किया था।

No comments:

Post a Comment