अब चुटकियों में भरे अपनी आईटीआर, आयकर विभाग ने शुरू की ये प्रक्रिया - Newztezz

Breaking

Thursday, December 24, 2020

अब चुटकियों में भरे अपनी आईटीआर, आयकर विभाग ने शुरू की ये प्रक्रिया

आय-tax1

यदि आपने अभी तक अपना आयकर रिटर्न दाखिल नहीं किया है, तो देर न करें। अब आप अपने आईटीआर को  चुटकी  में दर्ज  कर सकते हैं  । आयकर विभाग ने  आईटीआर दाखिल करने के  लिए तुरंत 'त्वरित प्रसंस्करण' सेवा शुरू की है   । यह कुछ ही मिनटों में आपका मुख्य काम होगा।

तत्काल प्रसंस्करण सेवा शुरू की

जानकारी के अनुसार, आयकर विभाग ने ITR-1 और 4. के लिए तत्काल प्रसंस्करण सेवा शुरू कर दी है और  यह आपको AY 2020-21 दाखिल करने की अनुमति देता है। आयकर विभाग ने यह भी कहा कि 20 दिसंबर को लगभग 3.69 करोड़ लोगों ने अपने आयकर रिटर्न दाखिल किए थे।

31 दिसंबर की समय सीमा है

कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन के कारण आयकर विभाग के साथ आईटीआर दाखिल करने की समय सीमा को इस साल कई बार बढ़ाया गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, अब आप 31 दिसंबर तक वित्त वर्ष 2019-20 के लिए अपना आईटीआर दाखिल कर सकते हैं।

कर राहत

हाल ही में, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि प्रत्यक्ष कर निर्धारण की समय सीमा भी बढ़ा दी गई है। इसे अब 30 सितंबर से बढ़ाकर 31 दिसंबर कर दिया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि टीडीएस, टीसीएस देने वाले को 50,000 करोड़ रुपये की राहत देगा। खासकर अजवाइन के लिए बहुत राहत मिलेगी। इसका मतलब है कि पेशेवर को तुरंत रिफंड दिया जाएगा।

No comments:

Post a Comment