विकिपीडिया ने जम्मू और कश्मीर का झूठा नक्शा दिखाया, केंद्र सरकार तत्काल हटाने का दिया आदेश - Newztezz

Breaking

Thursday, December 3, 2020

विकिपीडिया ने जम्मू और कश्मीर का झूठा नक्शा दिखाया, केंद्र सरकार तत्काल हटाने का दिया आदेश

जम्मू% 2Bkashmir

 नई दिल्ली:  भारत सरकार ने ऑनलाइन सूचना वेबसाइट विकिपीडिया की आलोचना की है। भारत सरकार ने विकिपीडिया को अपने प्लेटफ़ॉर्म से एक लिंक हटाने का आदेश दिया है जो जम्मू और कश्मीर का झूठा नक्शा दिखाता है। यह आदेश इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा जारी किया गया था।

भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम 2000 की धारा 69 ए के तहत एक आदेश जारी किया है, जिससे विकिपीडिया को अपने मंच से उस लिंक को हटाने का निर्देश दिया गया है। जो जम्मू और कश्मीर का एक गलत नक्शा दिखाता है।

MH2


ट्विटर ने मांगी माफी

दरअसल, यह पहली बार नहीं है जब भारत सरकार ने किसी सोशल प्लेटफॉर्म पर भारत का झूठा नक्शा दिखाने के लिए कड़ा रुख अपनाया है। ट्विटर ने पहले लद्दाख को चीन के हिस्से के रूप में दिखाने वाले नक्शे पर एक संसदीय पैनल से लिखित में माफी मांगी थी।

यदि यह नियम

नोटिस देने के बाद भी विकिपीडिया में सुधार नहीं हुआ है, संभव विकल्प भारत में विकिपीडिया पर पहुँच को प्रतिबंधित करने के लिए आईटी अधिनियम की धारा 69 ए के तहत कार्रवाई करना हो सकता है। इसके अलावा, सरकार आपराधिक कानून (संशोधन) अधिनियम के तहत एक प्राथमिकी दर्ज कर सकती है। इसमें छह महीने तक के कारावास का प्रावधान है।

No comments:

Post a Comment