इस तरह से आप घर बैठे ही अपने ब्लड शुगर लेवल की जांच कर सकते हैं - Newztezz

Breaking

Thursday, December 31, 2020

इस तरह से आप घर बैठे ही अपने ब्लड शुगर लेवल की जांच कर सकते हैं

रक्त% 2Bsugar% 2Blevel

डायबिटिक होना आजकल एक बड़ी समस्या है। मधुमेह (  डायबिटीज  ), एक ऐसी स्थिति जिसमें शरीर पर्याप्त इंसुलिन  है (  इंसुलिन नहीं बन रहा है) या कुछ राज्य निकायों इंसुलिनो का ठीक से उपयोग नहीं किया जा सकता है। अनियमित रक्त शर्करा का स्तर कई समस्याओं का कारण बनता है, जिसमें आंख की समस्याएं, हृदय रोग और गुर्दे की समस्याएं शामिल हैं।

इस प्रकार की स्थिति से बचने के लिए आप घर बैठे ही अपने ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित कर सकते हैं। घर पर ब्लड शुगर लेवल टेस्ट करवाने का एक फायदा यह है कि आपको इस बात का अंदाजा हो जाता है कि आपको अपने शुगर लेवल को कैसे नियंत्रित करना चाहिए। तो आइए जानें कि घर बैठे डायबिटीज का निदान कैसे करें।

यहां यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के अनुसार, रक्त शर्करा का स्तर आम तौर पर 70 से 140 मिलीग्राम तक डिकिलिटर होना चाहिए। इसका मतलब है कि ब्लड शुगर लेवल 70 mg / dl और हाई ब्लड शुगर 140 mg / dl होना चाहिए। ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करना भी मधुमेह को रोकने में मदद कर सकता है। आप डॉक्टर की मदद से घर पर ही अपने ब्लड शुगर लेवल की जांच करवा सकते हैं। आपका डॉक्टर आपको बताएगा कि टाइप 1 डायबिटीज़, टाइप 2 डायबिटीज़ और प्री-डायबिटीज़ में आपका ब्लड शुगर लेवल क्या होना चाहिए।

आप कैसे परीक्षण करते हैं?

इस प्रकार रक्त शर्करा का परीक्षण कई तरीकों से किया जा सकता है। इसके लिए आप टेस्ट स्ट्रिप्स या ग्लूकोज मीटर का उपयोग कर सकते हैं। या आप एक लांसेट डिवाइस का उपयोग करके परीक्षण कर सकते हैं।

इसलिए अगर आप अपने ब्लड शुगर लेवल का परीक्षण घर पर कर रहे हैं तो सावधान रहें

  • परीक्षण से पहले अपने हाथ धोना न भूलें
  • लैंसेट को लैंसेट डिवाइस में रखें ताकि वह निरीक्षण के लिए तैयार हो
  • मीटर में नई परीक्षण पट्टी का उपयोग करें
  • बहुत सावधानी से परीक्षण पट्टी में रक्त की एक बूंद को गिराएं और परिणाम की प्रतीक्षा करें।

एक सामान्य और मधुमेह रोगी में, दिन के दौरान ग्लूकोज के स्तर में उतार-चढ़ाव होता है। इसलिए समय-समय पर डॉक्टर के पास जाना और उनकी सलाह लेना आवश्यक है। चेकअप करवाना भी न भूलें। यदि आप अपने रक्त शर्करा के स्तर की स्व-निगरानी करना चाहते हैं, तो आपका डॉक्टर A1c परीक्षण की सिफारिश कर सकता है।


रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के अनुसार, यदि आपका रक्त शर्करा का स्तर 60mg / dL से कम है या 300mg / dL से ऊपर है, तो आपको तुरंत डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। क्योंकि, रक्तचाप का यह स्तर आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। अस्वीकरण: इस लेख में दी गई जानकारी को लागू करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना सुनिश्चित करें।

No comments:

Post a Comment