पुरुष शक्ति के अलावा इन बीमारियों के लिए भी कारगर है शिलाजीत, जानिए आश्चर्यजनक फायदे - Newztezz

Breaking

Wednesday, December 2, 2020

पुरुष शक्ति के अलावा इन बीमारियों के लिए भी कारगर है शिलाजीत, जानिए आश्चर्यजनक फायदे

shilajeet

नई दिल्ली। 'शिलाजीत' का नाम तो सभी ने सुना होगा। इसका उपयोग औषधि के रूप में किया जाता है। शिलाजीत को अक्सर पुरुषत्व बढ़ाने के लिए संदर्भित किया जाता है। लेकिन बहुत कम लोगों को पता होगा कि इस दवा का उपयोग कई अन्य बीमारियों जैसे अल्जाइमर और मधुमेह के इलाज में भी किया जाता है। शिलाजीत को अंग्रेजी में मुमीजो के नाम से भी जाना जाता है। लेकिन कुछ ही लोगों को पता होगा कि शिलाजीत कहां मिलता है, कैसे बनाया जाता है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि शिलाजीत कहां मिलता है और इसके क्या फायदे हैं।

बता दें कि शिलाजीत विशेष रूप से हिमालय, तिब्बत और गिलगित क्षेत्र में कुछ विशेष चट्टानों में पाया जाता है। यह रंग में गाढ़ा भूरा होता है। शिलाजीत में पहाड़ों की गुफाओं में मौजूद धातु और पौधों के घटक होते हैं। इसे पहाड़ों की गुफाओं में खोजना बहुत चुनौतीपूर्ण है। इसलिए, यह बाजारों में बहुत महंगे दामों पर बेचा जाता है। 10 ग्राम शिलाजीत की कीमत भातर में 200 से 800 रुपये तक है।

जानकारी के मुताबिक, शिलाजीत पहाड़ों से निकलने वाले पत्थरों के अंदर पाया जाता है। पहचान के बाद, इसे साफ और फ़िल्टर किया जाता है। इसके बाद, शिलाजीत के पत्थर को छोटे टुकड़ों में तोड़ दिया जाता है और उसके बाद इसे एक बड़े बर्तन में रोल किया जाता है। ऐसा करने से शिलाजीत पानी में अच्छी तरह से घुल जाता है। अंत में, शिलाजीत के पानी को फ़िल्टर किया जाता है और इसके हानिकारक कणों को अलग किया जाता है।

शिलाजीत को एक औषधि बनाने की प्रक्रिया काफी लंबी है। विशेषज्ञों के अनुसार, इसमें 86 प्रकार के खनिज तत्व पाए जाते हैं। शिलाजीत के सेवन से शरीर में सुस्त पड़े रक्त संचार की गति तेज होती है। शिलाजीत कई बीमारियों में बहुत फायदेमंद है जैसे अल्जाइमर, मधुमेह, अवसाद आदि।

No comments:

Post a Comment