छिपकली भोजन विषाक्तता मौत का कारण बन सकता है, इस उपाय से हमेशा के लिए पाएं छुटकारा - Newztezz

Breaking

Friday, December 25, 2020

छिपकली भोजन विषाक्तता मौत का कारण बन सकता है, इस उपाय से हमेशा के लिए पाएं छुटकारा

Lizard-

बहुत से लोग  छिपकली को घर की दीवार पर  चलते  हुए  देखते  हैं । कुछ लोग इसे अनदेखा करते हैं, लेकिन आप लगभग नहीं जानते कि छिपकली कई तरह से स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है। नहीं है  का खतरा  विषाक्त भोजन  करता है, तो अपने  मल  में  भोजन  । इसलिए यदि धोखे से छिपकली खा जाए तो व्यक्ति की मौत भी हो सकती है। आइए जानें, दारोली से छुटकारा पाने के लिए यहां कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं।

कॉफी पाउडर

कॉफी पाउडर को तंबाकू के पाउडर के साथ मिलाएं और छोटी-छोटी गोलियां बनाएं और जहां छिपकली आई हो वहां रखें। इसे खाने के बाद, वे या तो भाग जाएंगे या मर जाएंगे।

मोर के पंख

पुराने दिनों में लोग अपने घर की दीवार पर मोर के पंख लगाते थे। छिपकली को भगाने में यह काफी कारगर माना जाता है।

अंडे का छिलका

छिपकली को कभी भी अंडे की गंध पसंद नहीं थी। इसलिए जब भी आप अंडा खाएं, तो उसका खोल वहीं रखें जहां छिपकली उसे फेंकने के बजाए आती है।

काली मिर्च का स्प्रे

काली मिर्च पाउडर में मिर्च पाउडर मिलाएं और दीवार पर स्प्रे करें। इससे छिपकली भाग जाती है।

कॉफी केचू पेस्ट

केचू में कॉफी पाउडर मिला कर गोलियां बना लें और उन्हें उन जगहों पर रखें जहां छिपकली आने की संभावना अधिक होती है। इसे खाने से छिपकली भाग जाती है।

प्याज के टुकड़े

प्याज में सल्फर की मात्रा अधिक होती है। छिपकली को इसकी गंध पसंद नहीं है। प्याज को स्लाइस में काटें और इसे एक तार में बांधें और रोशनी आदि के पास लटका दें,  इससे छिपकली भाग जाएगी।

लहसुन की कलियाँ

छिपकली को भगाने में नेथालिन की गोलियां भी बहुत कारगर हैं। ये बहुत अच्छे कीटनाशक हैं। तो यह अलमारी, वॉशबेसिन आदि में डाल दिया जाता है,  जहां भी ये गेंदें होती हैं, छिपकली नहीं आएंगी।

No comments:

Post a Comment