AUS vs IND: भारत-ऑस्ट्रेलिया का पहला डे-नाइट टेस्ट मैच, जानें दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन - Newztezz

Breaking

Thursday, December 17, 2020

AUS vs IND: भारत-ऑस्ट्रेलिया का पहला डे-नाइट टेस्ट मैच, जानें दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन

टिम% 2Bpane% 2Bvirat

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज़ गुरुवार से एडिलेड ओवल मैदान पर डे-नाइट टेस्ट मैच के साथ शुरू होगी। यह प्रारूप भारत के लिए काफी नया है और इसलिए यह अनुभवी ऑस्ट्रेलिया के मुकाबले कमजोर दिखता है। ऑस्ट्रेलिया डे-नाइट टेस्ट प्रारूप में सबसे अनुभवी टीम है।

ऑस्ट्रेलिया ने दिन-रात प्रारूप में सात टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें से चार एडिलेड ओवल में खेले हैं। साथ ही भारत ने अब तक दिन-रात्रि प्रारूप में केवल एक टेस्ट मैच खेला है। भारत ने पिछले साल ईडन गार्डन में बांग्लादेश के खिलाफ यह मैच खेला था। ऑस्ट्रेलिया के पहले टेस्ट मैच के चार साल बाद भारत का यह पहला दिन-रात्रि टेस्ट था।


भारत, हालांकि, इस तथ्य से प्रेरित होगा कि इसने ऑस्ट्रेलिया में एडिलेड में विशेष रूप से हाल के दिनों में कुछ मजबूत प्रदर्शन दिए हैं। भारत 2018-19 के पिछले दौरे पर एडिलेड में भी जीता था।


उन्होंने कहा, "गुलाबी गेंद का टेस्ट मैच अपने साथ कई चीजें लाता है, जैसे कि शाम को, जब बल्लेबाजी करना मुश्किल होता है। पहले सत्र में गेंदबाजी करना मुश्किल होता है और फिर रात में गेंदबाजों को मदद मिलती है।" " "


भारत ने गुलाबी गेंद से सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (SCG) में दूसरा अभ्यास मैच खेला। तीन दिवसीय वार्म-अप मैच में भारत के कई टेस्ट विशेषज्ञ नहीं थे - कोहली, चेतेश्वर पुजारा, रविचंद्रन अश्विन, रिद्धिमान साहा और उमेश यादव। इन सभी को एडिलेड टेस्ट के लिए भारत के अंतिम -11 में जगह मिली।


ऑस्ट्रेलिया ने लाइट्स में एडिलेड ओवल के सेंटर विकेट पर अभ्यास किया है और ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन ने कहा है कि इससे उनकी टीम को फायदा होगा।


पेन ने कहा, "हम कुछ दिनों पहले एडिलेड आए थे और हमने लगातार तीन दिनों तक केंद्र के विकेटों पर अभ्यास किया। मुझे लगता है कि हमारी टीम के लिए यह काफी फायदेमंद साबित होगा।"

ऑस्ट्रेलिया ने अपना अंतिम -11 चुना है लेकिन उन्होंने अभी तक इसकी घोषणा नहीं की है। वहीं, भारत ने अपने अंतिम -11 की घोषणा कर दी है।


इस बात को लेकर संदेह था कि मयंक अग्रवाल के साथ पारी की शुरुआत कौन करेगा और टीम प्रबंधन ने इसके लिए पृथ्वी शॉ को चुना है। शॉ, हालांकि, दोनों अभ्यास मैचों में विफल रहे और चार पारियों में केवल 62 रन ही बना सके। उन्होंने इस साल की शुरुआत में न्यूजीलैंड में भी रन नहीं बनाए थे और केवल अर्धशतक बनाया था।


विकेटकीपर और रिद्धिमान साहा के अनुभव के बारे में भी एक बहस थी, युवा ऋषभ पंत पर यह भारी पड़ा है।


भारत की संख्या -3, 4, 5 निर्धारित हैं। पुजारा, कोहली और रहाणे यहां रहेंगे। छठे स्थान पर होंगे हनुमा विहारी।


दूसरी ओर, ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे बड़ी समस्या सलामी जोड़ी है। डेविड वार्नर के घायल होने के बाद, टीम के पास विल पुकोव्स्की का विकल्प था, लेकिन इस युवा खिलाड़ी को पहले टेस्ट से बाहर कर दिया गया। टीम को मार्कस हैरिस और मैथ्यू वेड की नई सलामी जोड़ी की कोशिश करने की संभावना है।


नंबर -3 का ज्यादातर हिस्सा मार्नस लाबूसचेन और स्टीव स्मिथ पर निर्भर करेगा। टीम की गेंदबाजी हालांकि उच्चतम स्तर की है। ऑलराउंडर कैमरन ग्रीन के खेलने का कार्यक्रम है और उनके आने से नियमित गेंदबाजों को बैकअप मिलेगा और मध्यक्रम भी मजबूत होगा।


टीमों

भारत (प्लेइंग इलेवन): विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), हनुमा विहारी, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी।


ऑस्ट्रेलिया (संभावित): टिम पेन (कप्तान), जो बर्न्स, पैट कमिंस, कैमरन ग्रीन, जोश हेजलवुड, ट्रेविस हेड, मार्नस लाबूसचेन, नाथन लियोन, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क, मैथ्यू वेड।

No comments:

Post a Comment