अगर गाड़ी चलाते समय हो जाएं ब्रेक फेल, तो सिर्फ 8 सेकंड में पाएं गाड़ी पर कंट्रोल, जानिए ट्रिक - Newztezz

Breaking

Thursday, December 31, 2020

अगर गाड़ी चलाते समय हो जाएं ब्रेक फेल, तो सिर्फ 8 सेकंड में पाएं गाड़ी पर कंट्रोल, जानिए ट्रिक

गाड़ी

नए साल पर लोग भयंकर सैर के लिए निकलते हैं। लोग ठंड और उस पर नए साल का जश्न मनाने के लिए अपने घरों से बाहर जाते हैं। ऐसे में नए साल के मौके पर दुर्घटना की घटना भी बढ़ जाती है।तेज गति से चलने वाली कारें अक्सर ब्रेक फेल होने के कारण दुर्घटना का शिकार हो जाती हैं। एक्सप्रेसवे पर कार 80 से 100 किमी की गति से चलती है। अन्य वाहनों से दूरी भी बहुत कम है, यदि आपकी कार के ब्रेक काम नहीं करते हैं, तो अपनी स्थिति के बारे में सोचें। ऐसी स्थिति में, यहां तक ​​कि सबसे अच्छा ड्राइवर का दिमाग भी काम नहीं करता है, लेकिन ऐसी स्थिति में, चेतना खोने के बजाय, आपको समझदारी से काम लेना चाहिए। आप चाहें तो ब्रेक फेल होने के बाद भी सिर्फ 8 सेकंड में अपनी कार को कंट्रोल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि अगर कार टूट जाए तो आपको क्या करना चाहिए।

ब्रेक विफलता के संकेतों को समझें

और जब भी आप गाड़ी चला रहे हों तो अपनी कार पर पूरा ध्यान दें। आमतौर पर, आपकी कार ब्रेक फेल होने से पहले कुछ संकेत देना शुरू कर देती है। कई बार हम इसे नजरअंदाज कर देते हैं, जो जीवन पर भारी पड़ सकता है।

ब्रेक लगाने पर 1 ब्रेक पैड बजने लगते हैं

2 ब्रेक कैलिपर को कई बार जाम किया जाता है

3 अचानक ब्रेक तार टूट जाता है या मास्टर सिलेंडर  लीक करना शुरू  कर देता है और ब्रेक को आवश्यक दबाव नहीं मिल सकता है

4 ब्रेक फ्यूल लीक भी ब्रेक फेल होने का संकेत देता है।
5 ब्रेक फ्यूल लीक होने पर डैशलाइट पर लगे वर्निंग लैंप भी जल जाते हैं

ब्रेक फेल होने के बाद जैसे-तैसे कार को रोका

अगर आपकी कार के ब्रेक फेल हो गए हैं तो आपको एक बार में समझदारी से काम लेना होगा। आपको इन टिप्स को ध्यान से पढ़ना चाहिए।

1 सबसे पहले, अपनी गति को कम करके कार को नियंत्रित करें और बार-बार ब्रेक पेडल मारा। कई बार ऐसा करने से ब्रेक पर सही दबाव पड़ता है और ब्रेक काम करने लगता है।

2 अगर कार टॉप गियर में चल रही है, तो उसे लोअर गियर में लाएं। पहले गियर में आने की कोशिश करें।

3 घबराहट में पांचवें से पहले सीधे गियर नहीं लाने का ख्याल रखें। तटस्थ में बिल्कुल भी न चलें क्योंकि इससे आप कार पर नियंत्रण खो सकते हैं।

4 रिवर्स गियर लगाना न भूलें। इससे आने वाले वाहन दुर्घटना का शिकार हो सकते हैं और आपको जोखिम भी है।

5 आप केवल क्लच का उपयोग करते हैं, त्वरक का उपयोग बिल्कुल भी न करें।

6 अगर आप कहीं ट्रैफिक में हैं, तो दूसरे हॉर्न, हॉर्डर्ड लाइट्स, इंडिकेटर और हेडलैंप-डिपर की तरफ इशारा करें। इससे जोखिम कम होगा।

7 विशेषज्ञों का कहना है कि ऐसी स्थिति में वाहन की एयर कंडीशन को चालू करें। इससे इंजन पर दबाव बढ़ेगा और गति थोड़ी कम हो जाएगी।

8 विशेषज्ञों का कहना है कि हेडलाइट्स को जलाने, खतरनाक रोशनी से बैटरी की बिजली की आपूर्ति कम हो जाएगी और कार धीमी हो जाएगी।

9 अगर पास में रेत या कीचड़ है, तो स्टीयरिंग व्हील को नियंत्रित करें और कार को रेत या बजरी पर रखें। इससे कार की गति में काफी कमी आएगी।

10 आपको हैंडब्रेक का सही उपयोग करना चाहिए। मैनुअल हैंडब्रेक कार में गियर बदलते समय, हल्के हैंडब्रेक का उपयोग करें।

11 जब कार पहले गियर में होती है, जब गति लगभग 40 किमी प्रति घंटा होती है, तो आप सीधे हैंडब्रेक खींचकर गति को नियंत्रित कर सकते हैं।

हैंडब्रेक को तुरंत 12 हाईस्पीड पर न रखें, अचानक पहिये बंद हो जाते हैं और पीछे के पहिये लॉक हो जाते हैं और कार के मुड़ने का खतरा बढ़ जाता है।

No comments:

Post a Comment