दुनिया के 7 सबसे अच्छे पार्लियामेंट हाउस की खूबसूरती देखकर हैरान रह जाएंगे आप, देखें तस्वीरें - Newztezz

Breaking

Wednesday, December 9, 2020

दुनिया के 7 सबसे अच्छे पार्लियामेंट हाउस की खूबसूरती देखकर हैरान रह जाएंगे आप, देखें तस्वीरें

संसद-4% 2Bbangladesh

देश में 10 दिसंबर को नए संसद भवन की नींव रखी जा रही है, इसे वास्तु से हर तरह से उत्कृष्ट बनाने का प्रयास किया जाएगा। जिसके लिए वास्तुकारों ने कई अन्य देशों की संसद का भी निरीक्षण किया है और उनसे प्रेरणा ली है। दुनिया में कई संसद भवन हैं जो दिखने में बहुत आकर्षक हैं, साथ ही सुविधाजनक भी हैं।

ब्रिटेन का पैलेस ऑफ वेस्टमिंस्टर 

Sansad1

ब्रिटिश संसद को दुनिया के सभी संसदों का मूल माना जाता है,  जो चार्ल्स बेरी और ऑगस्टस वेलबी पुगिन द्वारा डिजाइन किए गए हैं। यह भवन टेम्स नदी के किनारे बना है। इमारत में मूल रूप से तीन टावर हैं, जिन्हें एलिजाबेथ टॉवर, न्यू पैलेस और हाउस ऑफ कॉमन्स के रूप में जाना जाता है  । इस भवप को गोथिक शैली में बनाया गया है। 1987 के बाद से, यह यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों का एक हिस्सा है।

रोमानिया की संसद संसद का काम

संसद -21

यूरोपीय देश रोमानिया  1984-97 तक रहा। दुनिया की सबसे बड़ी और मजबूत संसद इमारतों में से एक माना जाता है, यह भवन बुखारेस्ट में बनाया गया है। आर्किटेक्ट एंका पेट्रीसिया ने नक्शा डिजाइन किया है। इमारत बनाने के लिए 20,000 सैनिकों और कैदियों ने दिन-रात काम किया। इसमें 8 खुफिया सुरंगें भी हैं।

स्कॉटलैंड का संसद भवन

संसद -3

एक शानदार इमारत, 1999-2004 के बीच निर्मित, यह बहुत 
 चर्चा में थी, क्योंकि इसके निर्माण कार्य में सरकार ने खुले तौर पर खर्च किया था। कई इमारतों से बनी इस इमारत की खासियत यह है कि सभी इमारतें एक-दूसरे से बिल्कुल अलग हैं।

जर्मनी की संसद 

संसद-4

जर्मनी की राजधानी बर्लिन में यह संसद भवन  
1884-1894 के  बीच पूरा हुआ था  । हिटलर के युग से परे भी इमारत में कई बदलाव हुए हैं।

फिनलैंड की संसद

संसद-फिनलैंड

फिनलैंड की संसद ने सदन की पहचान, देश की ताकत। 
1917 में, जब यह देश रूस से स्वतंत्र हुआ, इसके बाद ही इसमें कई बदलाव किए गए। यह इमारत गुलाबी और ग्रे सफ़ेद रंग की एक ठोस इमारत है, जो ग्रेनाइट पत्थरों से बनी है।

श्रीलंका का संसद भवन 

संसद -312

बहुत सुंदर, यह भवन श्रीलंका का संसद भवन है। 
इसे दुनिया के बेहतरीन संसद घरों में गिना जाता है। इसे बनाने में केवल 4 साल लगे, यह 1979 और 1982 के बीच पूरा हुआ।  इसके निर्माता श्रीलंकाई वास्तुकार जोफ्रे बावा हैं। खास बात यह है कि इस संसद भवन के सभी दरवाजे चांदी से चमकते हैं।

बांग्लादेश का संसद भवन

संसद-4% 2Bbangladesh

एशियाई देशों में बांग्लादेश की संसद के नामों में से एक,  
ढाका में यह संसद भवन एक कृत्रिम झील के किनारे पर बनाया गया है। इसका निर्माण 1961 से शुरू हुआ और इसे बनने में 10 साल लगे। यह इमारत स्कॉटलैंड के किलों से प्रेरित है।

No comments:

Post a Comment